Sunday, June 16th, 2024

एक बार आपको लहसुनी पालक करना चाहिए ट्राई

पालक आयरन का एक रिच सोर्स है, जिसे खाने से शरीर में कमजोरी की शिकायत नहीं रहती. हालांकि, हर दिन पालक की सादी सब्जी खाना थोड़ा बोरिंग हो सकता है, ऐसे में पालक के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट करके इसके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए लहसुनी पालक एक स्वादिष्ट है, जिससे आपकी सेहत के साथ स्वाद में भी इजाफा हो जाएगा. यह एक स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे आपने एक बार चख लिया, तो आपका इसे बार-बार खाने का दिल चाहेगा. लहसुनी पालक को आप दोपहर या फिर रात के खाने के लिए बना सकती हैं. इसके अलावा अगर आपके घर पर कोई मेहमान आने वाले हैं, तो आप उन्हें सर्व करने के लिए एक स्पेशल डिश के रूप में भी बना सकती हैं. आइये जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी के बारे में.

सामग्री

1 बड़ा कटोरा पालक, उबालकर काट लें
1 बड़ा चम्मच घी
1/4 छोटा चम्मच जीरा
2 बड़े चम्मच कटा हुआ लहसुन
1 छोटा कटा हुआ प्याज
1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
2 साबूत सूखी लाल मिर्च
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
1/4 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
तड़का, गार्निश के लिए
1 बड़ा चम्मच शुद्ध घी
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1 चम्मच कटा हुआ लहसुन
1 साबूत सूखी लाल मिर्च
कटा हुआ टमाटर

लहसुनी पालक कैसे बनायें?
1. एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें जीरा, कटा हुआ लहसुन और साबुत सूखी लाल मिर्च डालें. कुछ सेकंड तक भूनें, फिर कटा हुआ प्याज डालें. प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें.
2. कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालें. कुछ सेकंड तक भूनें, फिर कटा हुआ पालक और स्वादानुसार नमक डालें. कुछ मिनट तक भूनना जारी रखें और एक सर्विंग डिश में निकाल लें.
3. इस बीच, शुद्ध घी, जीरा, कटा हुआ प्याज और साबुत सूखी लाल मिर्च के साथ तड़का तैयार करें. लहसुन को सुनहरा भूरा होने तक कुछ सेकंड के लिए भूनें.
4. तैयार तड़के और कटे हुए टमाटर से गार्निश करें.

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 8 =

पाठको की राय