Thursday, July 18th, 2024

राजस्थान सरकार से लड़कर बाड़मेर इलाके को गंग नहर से पानी दिलाएंगे: भाटी

बाड़मेर/जैसलमेर.

छात्र संघ राजनीति से प्रदेश स्तर की राजनीति में आए शिव विधायक और जैसलमेर/बाड़मेर लोकसभा के निर्दलीय प्रत्याशी रवीन्द्र सिंह भाटी ने सरकार से अपील कर कहा कि पूरे लोकसभा क्षेत्र को विशेष दर्जा मिलना चाहिए। भाटी बोले कि हमारा पूरा क्षेत्र सरकार की ओर हसरत भरी निगाहों से देख रहा है कि इस बजट में हमारी भी कोई सुध लेवा हो।

भाटी बोले कि हम वर्षों से पीड़ित और उपेक्षित रहे हैं, परंतु अब ऐसे नहीं चलेगा और सरकार को हमारी और देखना होगा और सुनना भी होगा। भाटी बोले हम लंबे समय से बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं, हमारे युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाना सरकार की जिम्मेदारी है और हमको उम्मीद है कि इस बजट में सरकार हमारी सुनेगी।

बाड़मेर और जैसलमेर को भी मिले गंग नहर का पानी
भाटी बोले हमारी सबसे बड़ी मांग है पीने का पानी जो आज तक हम को नहीं मिला। उन्होंने कहा कि स्थिति अब इतनी भयावह है कि पानी सिर्फ आंखों में बचा है, वो भी इस 50 डिग्री तापमान में सूख चाला है। सरकार की जिम्मेदारी है कि हमें पानी मिले। हम भी राजस्थान का ही हिस्सा हैं। गंग नहर से बीकानेर, गंगानगर को खुशहाल बनाया जा सकता है तो बाड़मेर और जैसलमेर को क्यों नहीं? भाटी बोले पानी की लड़ाई सरकार नहीं सुनेगी तो विधानसभा पटल पर लड़ाई लड़ेंगे, परंतु एक बेटे के होते मेरे परिवार के लोग प्यासे नहीं रहेगे।

65 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली
भाटी ने शिक्षा और अध्यापकों की कमी पर बात करते हुए कहा कि जिस इलाके के 65 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली हैं वहां क्या हाल होगा? शिक्षा का कोई भी अंदाजा लगा सकता है। सरकार इस दिशा में ध्यान दे और हमारे लोगों को भी आगे बड़ने का मौका दे।

बिजली उत्पादक हैं पर बिजली नहीं
भाटी ने बिजली की समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि जो क्षेत्र पूरे राजस्थान को बिजली देने की क्षमता रखता है और सबसे बड़ा बिजली का उत्पादक है, आज वही क्षेत्र बिजली के लिए हाथ फैलाए खड़ा है। भाटी ने कहा हम सौर्य ऊर्जा के माध्यम से, पवन चक्की के माध्यम से बिजली का उत्पादन करते हैं, परंतु उसके बदले में हमारे क्षेत्र को टुकड़ों में सिर्फ तीन घंटे बिजली मिलती है। इससे हमारे लोगों का शारीरिक नुकसान आर्थिक और मानसिक नुकसान हो रहा है। भाटी ने कहा कि सरकार से उम्मीद करता हूं कि हमारे क्षेत्र को पूरी बिजली मिले और पूरे राजस्थान से दो रुपये कम में बिजली मिले। छात्र राजनीति पर बात करते हुए रविंद्र सिंह भाटी भावुक हो गए और बोले कि आज जो मैं यह इंटरव्यू दे रहा हूं इसके पीछे सारा श्रेय छात्र राजनीति को जाता है ना मैं छात्र राजनीति में आता और ना आज राजस्थान की सबसे बड़ी पंचायत में बैठने का मौका मिलता छात्र राजनीति सेवा करने का एक उचित माध्यम है सरकार को छात्र संघ चुनाव पर विचार करना होगा, चुनाव कराने होंगे। मैं छात्रों की आवाज बनकर विधानसभा में गूंजता रहूंगा, भाटी बोल लोकतंत्र की खूबसूरती है कि यहां सबको अपनी बात रखने का अधिकार है परंतु सरकार अगर लोकतंत्र को करने का प्रयास करेगी तो विधानसभा में यह मुद्दा गूंजेगा, भाटी ने कहा धरना प्रदर्शन करना आम आदमी का अधिकार है सरकार को धारण करने की अनुमति देनी चाहिए।

रविंद्र सिंह भाटी अपने साथ शिव विधानसभा क्षेत्र के 10वीं 12वीं और आठवीं क्लास के टॉपर बच्चों को लेकर जयपुर पहुंचे उन बच्चों को विधानसभा दिखाईं, और जयपुर का भ्रमण करवाया इस विषय पररविंद्र सिंह भाटी ने कहा कि जब मैं 12वीं क्लास में था जब तक मैं जयपुर नहीं देखा था आज मैं अपने छोटे भाई बहनों को जयपुर इसलिए लेकर आया हूं कि इस महानगर को देख सके समझ सके, विधानसभा को देखें कर प्रणाली को समझें और यह जान कि आगे चलकर जब वह मानवता की सेवा करेंगे तो उन्हें क्या करना है और किस प्रकार से करना है।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 10 =

पाठको की राय