Monday, March 4th, 2024

इजरायल ने पश्चिमी दमिश्क पर मिसाइलों से किया हमला

  • सीरिया ने राजधानी के पास ड्रोन को रोका
  • इजरायल ने पश्चिमी दमिश्क पर मिसाइलों से किया हमला
  • इजराइल ने गाजा पट्टी के लिए आधे सहायता अनुरोधों को कर दिया खारिज : यूएनआरडब्ल्यूए

दमिश्क
 सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सीरियाई वायु रक्षा ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से लॉन्च किए गए दो लड़ाकू ड्रोनों को रोक दिया।

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि स्थानीय समयानुसार  दोपहर करीब 2:10 बजे सीरियाई हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के बाद वायु रक्षा बलों ने राजधानी दमिश्क के पश्चिम में दो मानव रहित हवाई वाहनों को मार गिराया।

इस बीच, प्रत्यक्षदर्शियों ने श‍िन्हुआ को बताया कि राजधानी शहर के माज़ेह पड़ोस के पश्चिमी विला में विस्फोट की आवाज सुनी गई।

पिछले महीने, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स का एक सदस्य उसी पड़ोस में एक आवासीय इमारत पर हवाई हमले में मारा गया था।

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, माज़ेह सैन्य हवाई अड्डे और दमिश्क के पश्चिम में एक अन्य क्षेत्र में एक घर पर शुक्रवार को इजरायल द्वारा मिसाइलों से हमला किया गया।

इसमें कहा गया है कि इजराइल आमतौर पर उन क्षेत्रों को निशाना बनाता है, जो ईरान समर्थित लड़ाकों को शरण देते हैं।

यह हमला इजरायल द्वारा सीरियाई क्षेत्रों को निशाना बनाने की कड़ी में नवीनतम है।

बुधवार को होम्स प्रांत के एक आवासीय क्षेत्र पर आधी रात को इजरायली मिसाइल हमले में नौ लोग मारे गए और 20 से अधिक अन्य घायल हो गए।


इजरायल ने पश्चिमी दमिश्क पर मिसाइलों से किया हमला

दमिश्क
प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय मीडिया ने  तड़के बताया कि आधी रात के बाद सीरिया की राजधानी दमिश्क के पश्चिम में इजरायल की ओर से मिसाइल हमला किया गया।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दमिश्क के पश्चिमी ग्रामीण इलाकों में जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनी गई। सरकार समर्थक अल-वतन समाचार आउटलेट ने कहा कि यह एक इजरायली हमला था।

प्रत्यक्षदर्शियों और सरकार समर्थक मीडिया आउटलेट्स के अनुसार, विस्फोटों को दमिश्क के पश्चिम में डिमास क्षेत्र के बाहरी इलाके के साथ-साथ मशरू डुम्मर पड़ोस में भी सुना गया।

इस बीच, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि डिमास क्षेत्र में सैन्य ठिकानों पर इजरायली मिसाइल हमले किए गए। यह सीरियाई-लेबनानी सीमा के करीब है।

इजराइल ने गाजा पट्टी के लिए आधे सहायता अनुरोधों को कर दिया खारिज : यूएनआरडब्ल्यूए

गाजा
 निकट पूर्व में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा है कि इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी के लिए एजेंसी द्वारा प्रस्तुत सहायता अनुरोधों में से आधे को खारिज कर दिया है।

यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख फिलिप लेज़ारिनी ने  एक बयान में कहा कि "वर्ष की शुरुआत के बाद से, उत्तर में हमारे द्वारा पेश सहायता अनुरोधों में से आधे को अस्वीकार कर दिया गया है।"

लेज़ारिनी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने उत्तरी गाजा पट्टी में अकाल और भूख के गहरे क्षेत्रों की पहचान की है, जहां माना जाता है कि लोग भुखमरी के कगार पर हैं।

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने उल्लेख किया कि उत्तर में लगभग तीन लाख लोग जीवित रहने के लिए एजेंसी की सहायता पर निर्भर हैं।

गाजा स्थित सरकारी मीडिया कार्यालय के अनुसार, इज़रायल द्वारा जारी घेराबंदी के कारण आटा, चावल और अन्‍य आवश्‍यक सामान ख़त्म हो गए हैं।

कार्यालय ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र के लोगों को अकाल का सामना करना पड़ रहा है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने  कहा कि गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली हमलों में फिलीस्तीनियों की मौत की संख्या बढ़कर 27,947 हो गई है।

 

Source : Agency

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय