Wednesday, May 29th, 2024

डा. आंबेडकरनगर-पटना के लिए शुरू हुई समर स्पेशल, हावड़ा के लिए सिर्फ एक चक्कर

देवास
 गर्मी के सीजन में ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़कर लगभग दोगुना हो गया है। जिन रूटों पर पहले से ट्रेनें रोजाना नहीं हैं, उनमें अगले एक माह से ज्यादा समय तक सभी श्रेणियों में सीटें फुल हैं, वहीं स्लीपर में वेटिंग 200 तक पहुंच गई है। इसे देखते हुए रेलवे ने इंदौर से कुछ समर स्पेशल ट्रेनें शुरू की है।

इनमें से कुछ देवास होकर आ-जा रही हैं तो कुछ यहां नहीं आने से यात्रियों को इंदौर या फिर उज्जैन जाकर ट्रेन पकड़ना पड़ रही है। सप्ताह में नियमित रूप से तीन दिन चलने वाली इंदौर-पटना ट्रेन का रूट इंदौर से देवास, उज्जैन, संत हिरदारामनगर, बीना, ललितपुर, झांसी, उरई, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी होकर है जबकि स्पेशल ट्रेन को वाया बीना से सागर, दमोह, कटनी, सतना, प्रयागराज होकर चलाया जा रहा है।

ऐसे में उरई, कानपुर, लखनऊ सहित आसपास के करीब एक दर्जन जिलों के यात्रियों की दिक्कतें बरकरार हैं, उनको दो या तीन जगह से ट्रेन बदलकर सफर करना पड़ रहा है। कुछ यात्री भोपाल, रतलाम, झांसी, ग्वालियर से ट्रेन बदल रहे हैं। वहीं हावड़ा के लिए जो स्पेशल ट्रेन चलाई गई वो सिर्फ एक ही चक्कर लगाएगी।

यह ट्रेन इंदौर से शनिवार को रवाना हुई, मंगलवार देररात को इंदौर आएगी। देवास से ट्रेन से साल में कई बार कानपुर आने-जाने वाले यात्री संजय सिंह कुशवाह, उदय सिंह परिहार ने कहा दीवाली, छठ पर्व व गर्मी में चलने वाली इंदौर-पटना स्पेशल ट्रेन का रूट नियमित वाली ट्रेन का ही रखना चाहिए।

इन नियमित ट्रेनों में है देवास से लंबी वेटिंग

-सप्ताह में दो दिन सोमवार व बुधवार को चलने वाली इंदौर पटना एक्सप्रेस में देवास से पटना के लिए किसी भी श्रेणी में 17 जून तक कन्फर्म सीट उपलब्ध नहीं है। यही हाल साप्ताहिक इंदौर-राजेंद्रनगर पटना एक्सप्रेस के हैं, इस ट्रेन में पटना के लिए 15 जून तक सीट नहीं है, इसके बाद आरएसी है। दो दिन चलने वाली ट्रेन में देवास से कानपुर व लखनऊ के लिए 22 अप्रैल को स्लीपर में 212 वेटिंग है।

-हर गुरुवार को चलने वाली डा. आंबेडकरनगर-कामाख्या एक्सप्रेस मेंं देवास से हाजीपुर के लिए 4 जुलाई तक सभी श्रेणी में सीटें फुल हैं, स्लीपर में तो 18 जुलाई तक वेटिंग है। इस ट्रेन में 25 अप्रैल को स्लीपर में कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर के लिए वेटिंग 177 है।

यह है कुछ समर स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

-डा. आंबेडकरनगर से पटना के लिए समर स्पेशल (09343) को 18 अप्रैल से शुरू किया गया है। यह ट्रेन 27 जून तक हर गुरुवार को चलना प्रस्तावित है। शाम को करीब साढ़े छह बजे डा. आंबेडकरनगर से रवाना होने वाली इस ट्रेन का अगले दिन शाम साढ़े छह बजे पटना पहुंचने का शेड्यूल है। रास्ते में यह ट्रेन फतेहाबाद, उज्जैन, मक्सी, संत हिरदारामनगर, विदिशा, बीना, सागर, दमोह, कटनी, सतना, माणिकपुर, प्रयागराज, पं. दीनदयाल उपाध्यायगर, बक्सर, आरा, दानापुर में रुकेगी।

-इंदौर-दिल्ली के लिए सप्ताह में दो दिन समर स्पेशल शुरू की गई है। यह ट्रेन देवास होकर आ-जा रही है। 19 अप्रैल से शुरू यह ट्रेन 30 जून तक चलेगी। प्रत्येक

शुक्रवार व रविवार को ट्रेन शाम 5 बजे इंदौर से रवाना होगी। देवास आने का समय 5.33 बजे का रहेगा। ट्रेन देवास के अलावा उज्जैन, नागदा, शामगढ़, रामगंज मंडी, कोटा, सवाईमाधोपुर, गंगापुर सिटी, भरतपुर, मथुरा स्टेशन में रुकेगी। हजरत निजामुद्दीन से यह ट्रेन हर शनिवार व सोमवार को सुबह 8.30 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी। इसका देवास पहुंचने का समय रात 8.05 बजे का रहेगा।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 6 =

पाठको की राय