Thursday, July 18th, 2024

माइकल जैक्सन की मौत के 15 साल बाद हुआ चौंकाने वाला खुलासा, मौत के वक्त था अरबों रुपये का कर्ज

न्यूयॉर्क

माइकल जैक्सन को कौन नहीं जानता! दुनियाभर में उनका डंका बजता था। गानों और अनोखे डांस ने उन्हें 'किंग ऑफ पॉप' बना दिया। जिस पर लाखों-करोड़ों लोग मर-मिटने को तैयार थे, उसकी मौत ने हर किसी को झकझोर दिया था। साल 2009 में महज 50 साल की उम्र में उन्होंने सबको अलविदा कह दिया। अब उनके गुजरने के 15 साल बाद एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। हाल ही में नए अदालती दस्तावेजों से पता चला है कि माइकल की मौत के समय उन पर 500 मिलियन डॉलर से अधिक का कर्ज था।

रिपोर्ट के मुताबिक, Michael Jackson की संपत्ति के Executors ने 21 जून को फाइल दाखिल की, जिसमें 13 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके सिंगर की मौत के समय सामने आई फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स के बारे में डिटेल में जानकारी दी गई है। लॉस एंजिल्स काउंटी सुपीरियर कोर्ट की फाइलिंग में ये खुलासा हुआ है कि उनपर 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा का कर्ज था।

जब माइकल जैक्सन की मौत हुई थी, तब वो 'This Is It' कॉन्सर्ट टूर करने वाले थे। इस टूर के सिलसिले में वो लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और मुंबई जैसे शहर जाकर लाइव शो करने वाले थे। मालूम हो कि माइकल को उनके पर्सनल फिजिशियन कॉनराड मरे ने ऐसी घातक दवाइयां दे दी थीं, जिसकी वजह से उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। इस केस में कॉनराड को गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया गया था।

माइकल के टूर पर लगा था झटका
कोर्ट फाइलिंग के अनुसार, माइकल जैक्सन की संपत्ति पर 'दिस इज इट' प्रमोटर AEG को लगभग 40 मिलियन डॉलर का वित्तीय झटका लगा। मौत से पहले माइकल पर कई अमेरिकी राज्यों में भी मुकदमों का सामना करना पड़ रहा था। लेनदारों ने सिंगर के खिलाफ 65 से ज्यादा दावे दर्ज किए थे। हालांकि बाद में ये कहा गया कि कई मामले सुलझ गए हैं।

माइकल जैक्सन की नेटवर्थ
माइकल जैक्सन की कुल नेटवर्थ 4442 करोड़ रुपये बताई जाती है। दस्तावेजों से पता चलता है कि उन्होंने जूलरी, फर्नीचर, गिफ्ट्स, ट्रैवल और दान देने में सबसे ज्यादा रुपये खर्च किए। उन्होंने 1994 में लीसा मैरी प्रिसले से शादी की थी। 1996 में तलाक देने के बाद डेबी रोवे से दूसरी शादी की, जो साल 2000 तक चली। माइकल के तीन बच्चे हैं- पैरिस जैक्सन, प्रिंस जैक्सन और बिगि जैक्सन। माइकल के फंड से बच्चों का भरण-पोषण होता है।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 13 =

पाठको की राय