Tuesday, April 23rd, 2024

Rajasthan News: दूसरी लिस्ट से पहले क्षेत्रीय समीकरणों पर भी देना होगा ध्यान

जयपुर.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव हों या विधानसभा चुनाव, प्रत्याशियों के ऐलान में जातिगत समीकरणों को हमेशा तरजीह मिलती है लेकिन राजनीतिक दलों के लिए यहां जातिगत समीकरण जितने मायने रखते हैं, उतने ही पेंचीदा यहां के क्षेत्रीय समीकरण भी हैं। विविधताओं से भरे राजस्थान से लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा की पहली सूची में ये क्षेत्रीय समीकरण भी नजर आए हैं।

आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा प्रदेश में 15 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। शेष बची 10 सीटों की 80 विधानसभाओं में भाजपा के पास 47 सीटें हैं। लोकसभा क्षेत्र के क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो इन 10 सीटों में आने वाली संसदीय सीटें उन लोकसभा सीटों के मुकाबले कम क्षेत्रफल वाली हैं, जिनका ऐलान पहली सूची में किया जा चुका है। दूसरी सूची में ज्यादातर सीटें पूर्वी और मध्य राजस्थान की हैं, जिनकी सीमाएं एक-दूसरे सटी हैं।
जिन सीटों की घोषणा अभी बाकी है, उनमें अधिकतर एक-दूसरे से सटी हुई हैं। इनमें जयपुर शहर- जयपुर ग्रामीण से, जयपुर ग्रामीण- अजमेर से, अजमेर की टोंक-सवाई माधोपुर व राजसमंद से, राजसमंद की अजमेर और भीलवाड़ा से, दौसा की करौली-धौलपुर-टोंक-सवाई माधोपुर से, अजमेर, जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण से, भीलवाड़ा की अजमेर, राजसमंद ओर टोंक-सवाई माधोपुर शामिल हैं। जिन 15 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया जा चुका है, उनमें विधानसभा चुनावों में पार्टी की स्थिति की बात की जाए तो पार्टी का प्रदर्शन इस प्रकार रहा-
बीकानेर की 8 में से 6 सीटों पर भाजपा का कब्जा रहा। इसी प्रकार चूरू में 8 में से 2, सीकर में 8 में से 3, अलवर में 8 में से 3, भरतपुर में 8 में से 6, नागौर 8 में से 2, पाली 8 में से 6, जोधपुर 8 में से 7, बाड़मेर 8 में से 5, जालौर 8 में से 4, उदयपुर 8 में से 5, बांसवाड़ा 8 में से 3, चित्तौड़गढ़ 8 में 6, कोटा में 8 में से 4 और झालावाड़ में 8 में से 7 सीटें भाजपा के पास हैं। कुल मिलाकर विधानसभा की इन 120 सीटों में से 69 सीटें बीजेपी के पास हैं।
जिन सीटों का ऐलान होना अभी बाकी है, वहां विधानसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन इस प्रकार रहा-

जयपुर शहर एवं ग्रामीण में मिलाकर 11
झुंझुनू 8 में से 2 बीजेपी
गंगानगर-हनुमानगढ़ में 8 में 2
अजमेर- 8 में 7 बीजेपी
राजसमंद- 8 में 8 बीजेपी
करौली-धौलपुर 8 में 2
टोंक-सवाई माधोपुर 8 में 4
भीलवाड़ा 8 में 6
दौसा 8 में 5 बीजेपी
यानी कुल 80 में से 47 सीटें भाजपा के पास हैं।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 2 =

पाठको की राय