Tuesday, April 23rd, 2024

काले किशमिश के चमत्कारिक फायदे: जानें इस सूपरफूड के आश्चर्यजनक लाभ

ज्यादातर लोगों के घरों में हरी और पीली किशमिश देखने को मिलती है। लेकिन क्या आप स्वास्थ्य के लिए काली किशमिश के फायदों से वाकिफ हैं। आयुर्वेद में इसकी गिनती सुपरफूड में होती है, जिसका सेवन अमूमन सभी के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप काली किशमिश का सेवन नहीं करते तो आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

काली किशमिश काले अंगूरों से बनी होती है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, कॉपर विटामिन-बी6 आदि पोषक तत्व होते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर वैशाली शुक्ला ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट कर इसके लाजवाब फायदे व इसके खाने के तरीके के बारे में जानकारी साझा की है।

कूलिंग एजेंट व एल्कलाइन गुणों से भरपूर

शरीर का पीएच स्तर एसिडिटी होने पर एसिडिटी, सीने में जलन, छाती में जलन व मुंह में अल्सर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। काली किशमिश में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज और एल्कलाइन गुण इन सभी परेशानियों से सुरक्षा प्रदान करती है। इसके साथ ही इसमें माइल्ड लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज होती हैं, जो गट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है।

इस तरह करें सेवन

शरीर के पीएच स्तर को एल्कलाइन बनाने के लिए 8 से 10 काली किशमिश को ओवरनाइट पानी में सोक करके रखें। सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करने से कुछ ही दिन में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

एनर्जेटिक बनाए

यदि आपको हर समय थकान महसूस होती है या आपको रोजमर्रा के कामों के लिए ऊर्जा और स्टैमिना की कमी लगती है, तो काली किशमिश का सेवन काफी मददगार हो सकता है। इसके लिए भी काली किशमिश को रातभर भिगोकर खाली पेट खाने के लिए सलाह दी जाती है। इसका सेवन करने से आपका शरीर फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस होगा।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

काली किशमिश को एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फ्लेवोनॉइड और आयरन मौजूद होते हैं, जिस वजह से त्वचा व बालों दोनों के लिए इसके कई सारे फायदे होते हैं। साथ ही काली किशमिश में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ब्लड को प्यूरीफाई करती हैं। इससे न सिर्फ त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग दिखती है। साथ ही त्वचा से जुड़ी परेशानियों से निजात पाया जा सकता है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 1 =

पाठको की राय