Sunday, June 16th, 2024

राजस्थान में बढ़ते तापमान के बीच लोगों को ज्लद राहत मिलने वाली, तपती गर्मी और लू से जल्द मिलेगी राहत : IMD

जयपुर
राजस्थान में गर्मी से लोग बेहाल हैं। कई इलाकों में पारा 55 के पार पहुंच चुका है। तपती गर्मी और लू से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने राजस्थान के लोगों के लिए खुशखबरी दी है। IMD ने बताया कि राजस्थान में मई के अंत तक तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की उल्लेखनीय गिरावट देखने की उम्मीद है। आईएमडी के राजस्थान मौसम विज्ञान केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि बढ़ते तापमान के बीच लोगों को ज्लद राहत मिलने वाली है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने यह भी संकेत दिया कि अगले 48 घंटों तक राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी, बाड़मेर और जैसलमेर जैसी जगहों पर तापमान लगातार 48 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है। इन जगहों पर भी 29 मई तक किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

'राज्य में 29 मई तक भीषण लू की संभावना'
उन्होंने कहा, "राज्य में 29 मई तक भीषण लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 30 मई से पूर्वी राजस्थान में तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाएगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू की तीव्रता काफी कम हो जाएगी। मई के अंत में, पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।" शर्मा ने आगे कहा, "हालांकि, कुछ पश्चिमी विक्षोभों के कारण (राज्य के कुछ हिस्सों) विशेष रूप से पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और धूल भरी हवाओं के साथ गरज और बिजली गिरेगी। 1 जून से अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव होने की उम्मीद है।"

राजस्थान के चुरू में हीटवेव से लोग बेहाल
राजस्थान के कई इलाकों में गर्मी (Heatwave in Rajasthan) के चलते लोग काफी परेशान हैं। आज भी कई इलाकों में हीटवेव जैसी हालात बनी रही। इन इलाकों में शामिल है, चुरू जहां लोगों को गर्मी ने झुलसा दिया है। चौबीस घंटे तक लू का असर रहने के कारण लोग गर्मी से बेहाल हैं। वहीं, आज चुरू में अधिकतम तापमान 48 डिग्री को पार कर गया।

पहली बार राजस्थान के फलोदी में तापमान 50 डिग्री
इससे पहले सोमवार को मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा था कि 29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। उन्होंने आगे बताया इस सीजन में पहली बार राजस्थान के फलोदी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है जबकि जैसलमेर और बाड़मेर जैसी जगहों पर रात के तापमान में सात डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 7 =

पाठको की राय