Thursday, July 18th, 2024

महंगाई का एक और झटका, अमूल-मदर डेयरी के बाद अब पराग ने बढ़ाए दूध के दाम

 नई दिल्ली

महंगाई का असर अब दूध पर भी दिखने लगा है. पहले अमूल, फिर मदर डेयरी अब पराग के दूध महंगे हो गए हैं. पराग के दोनों एक लीटर वाले वैरायटी पैक में दो-दो रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते अब पराग टोंड मिल्क 54 रुपये की बजाय 56 रुपये के हो गए हैं. बढ़ी हुई कीमतें शुक्रवार की शाम से लागू हो जाएंगी.

कंपनी ने बताया कि पराग गोल्ड 1 लीटर की कीमत 66 रुपये से बढ़कर 68 रुपये हो गई है. पराग डेयरी के जीएम विकास बालियान ने कहा कि पराग के बाजारों में मिलने वाले दोनों 1 लीटर वाले पैक के दाम बढ़ा दिए गए हैं. साथ ही आधा लीटर वाले पैकों में एक-एक रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते पराग गोल्ड आधा लीटर का दाम 33 रुपये से बढ़कर 34 रुपये हो गया है.

नई दरें आज शाम से लागू

वहीं आधा लीटर पराग स्टैंडर्ड अब 30 की बजाय 31 रुपये हो गया है. इसके अलावा टोंड मिल्क आधा लीटर 27 की जगह 28 रुपये का हो गया है. पराग डेयरी जनरल मैनेजर ने बताया कि बीते 2 जून को अमूल समेत अन्य दूध बनाने वाली कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए थे.

भारी गर्मी की वजह से दूध का उत्पादन भी कम हो रहा है. पराग हर दिन करीब 33 हजार लीटर दूध की आपूर्ति कर रहा है. वहीं दूध की लागत में भी बढ़ोतरी हुई है, जिस वजह से दूध के दामों में इजाफा किया है.

इसी महीने अमूल ने भी बढ़ाए थे दूध के दाम

बता दें, इसी महीने सबसे पहले अमूल दूध की कीमतों (Amul Milk Price) में इजाफा किया गया,फिर अगले दिन मदर डेयरी ने भी अपना दूध महंगा (Mother Dairy Milk) कर दिया. दोनों ही कंपनियों ने अपने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर (Rs 2 per Litre) की बढ़ोतरी की है.

बता दें, इससे पहले अप्रैल 2023 में भी अमूल (Amul) ने गुजरात में अपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने पूरे राज्य में अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. Amul की ओर से कीमतों में हालिया इजाफे के संबंध में कहा गया है कि दूध के उत्पादन और ऑपरेशन कॉस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से दाम बढ़ाए गए हैं.

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 3 =

पाठको की राय