Tuesday, April 23rd, 2024

अब इंदौर में ही कर लीजिये अयोध्या राम मंदिर के वर्चुअल दर्शन

इंदौर.
एक स्थानीय स्टार्टअप कंपनी ने खास तरह का वर्चुअल रियलिटी (वीआर) डिवाइस तैयार किया है। इसकी मदद से अयोध्या स्थित भव्य राम मंदिर के दर्शन वर्चुअल किए जा सकेंगे। इस टूल के माध्यम से राम मंदिर को 360 डिग्री तक देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, आने वाले समय में इस डिवाइस में टेक्नोलाजी को विकसित कर मंदिर के अंदर रामलला-पूजन के भी आलौकिक दर्शन कराए जाएंगे।

कंपनी जल्द ही वीआर डिवाइस को इंदौर के रेलवे स्टेशन, बस स्टाप और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लगाने की तैयारी कर रही है। इन जगहों पर सभी लोग निश्शुल्क भगवान श्रीराम के दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे को प्रस्ताव दिया जाएगा। शनिवार को श्री गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (एसजीएसआइटीएस) की ई-समिट में स्टार्टअप एक्सपो के दौरान इंदौर के कैरीना साफ्टलैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने खास तरह के वीआर डिवाइस को भी प्रदर्शित किया। यहां वे लोगों को राम मंदिर के वर्चुअल दर्शन करने का अनुभव दे रहे थे।

जो चाहकर भी नहीं जा सकते, वे यहीं से करें दर्शन
कंपनी के सीईओ और एमडी मयंक पांडे ने बताया कि इस देश में इन दिनों हर कोई राम भगवान के दर्शन करने के लिए जाना चाहता है, लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो चाहकर भी नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि मेरी दादी भी कहती थीं कि जब श्रीराम मंदिर बनकर तैयार होगा, तो दर्शन के लिए जाऊंगी। मंदिर बनने से पहले दादीजी का निधन हो गया। मेरी दादी की तरह कई लोग ऐसे हैं, जो जाना चाहते होंगे। उन्हें मंदिर का वर्चुअल दर्शन कराने के उद्देश्य से इस डिवाइस पर काम किया।

मंदिर में वर्चुअल फूल चढ़ाने का भी अनुभव
अभी तक वीआर डिवाइस को कंट्रोलर या जायस्टिक की मदद से चलाया जाता है। हम इसे प्रोग्रामिंग के जरिए हैंडट्रैकिंग एप्लीकेशन में बदल रहे हैं। इससे सभी लोग वर्चुअल रूप से मंदिर की सीढ़ियां चढ़कर अंदर प्रवेश करने का अनुभव कर सकेंगे। अपने हाथों से भगवान को फूल चढ़ाने और आरती करने का आनंद भी ले सकेंगे। उन्हें यह अनुभव महसूस भी होगा। जो लोग मंदिर नहीं जा सकते, उन्हें मंदिर के वर्चुअल आलौकिक दर्शन हासिल होंगे।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 2 =

पाठको की राय