Monday, March 4th, 2024

चलने की आदत: हार्ट स्वास्थ्य से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक के लिए लाभकारी

मांसपेश‍ियां मजबूत

अधिक चलने से आपको कई तरह के फायदे देखने को मिल जाते हैं. लगभग हर कोई, पैदल चल सकता है लेकिन आजकल इतनी ज्यादा सुख-सुविधा आ गई  है कि लोग चलना ही नहीं चाहते हैं. ज्यादा चलने से आपकी मांसपेश‍ियों को काफी ताकत मिलती है.शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी ये काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको रोजाना चलना-फिरना भी चाहिए.
 
हार्ट की बीमार‍ियों से छुटकारा

अगर आप रोजाना 10 हजार कदम चलते हैं, तो आपको हार्ट की बीमार‍ियों से छुटकारा मिल सकता है.  हार्ट अटैक आने की आशंका भी इससे काफी कम हो जाती है. रोज 10 हजार स्‍टेप्‍स काउंट पूरा आपको करना ही चाहिए. अगर आप इसे रोजाना करते हैं, तो आपके शरीर की कमजोरी कम हो जाती है. आप हमेशा पॉज‍िट‍िव भी सोचने लग जाते हैं.

बीपी कंट्रोल

अगर आपको अपने वजन को कम करना है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप कैसे कम कर सकते हैं तो आप रोजाना 10 हजार कदम चलना ही चाहिए. ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी ये काफी मददगार होता है. अगर आप रोज ऐसा करते हैं तो आप खुद को पहले से ज्यादा एक्‍ट‍िव महसूस करते हैं.  बीपी कंट्रोल करने में भी ये मदद करता है.

एंग्‍जाइटी और ड‍िप्रेशन

काफी लोगों काम की वजह से काफी ज्यादा एंग्‍जाइटी और ड‍िप्रेशन हो जाता है जिससे लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. अगर आप रोजाना 10 हजार कदम चलते हैं तो आपको तनाव से राहत मिल सकती है. अपने मन को शांत रखने के लिए भी आपको रोजाना सुबह के समय इसको करना ही चाहिए. अगर आपको नींद न आने की परेशान है तो भी आपको इसको करना चाहिए.

हड्ड‍ियों में दर्द की समस्या

रोजाना  10 हजार कदम चलाने से हड्ड‍ियों में दर्द की समस्या भी काफी कम हो जाती है. अध‍िक थकान महसूस होने पर भी आपको रोजाना इसको करना चाहिए. हजार कदम चलने का लक्ष्‍य आपको रोजाना पूरा करना ही चाहिए. चेहरे को चमकदार बनने के लिए भी आपको रोजाना चलने की आदत बनानी चाहिए.  

Source : Agency

आपकी राय

2 + 6 =

पाठको की राय