Sunday, June 16th, 2024

घर पर बनाएं होटल जैसा मूंगलेट

बाजार में या होटलों में आपने कई बार मूंगलेट बनते हुए देखा होगा। शायद कई बार खाया भी होगा। अगर आपने इसे खाया है, तो आप जानते हैं कि यह कितना स्वादिष्ट होता है, लेकिन अगर आपने कभी ट्राई नहीं किया है, तो आपको एक बार तो जरूर खाकर देखना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे आप अपने घर पर बड़ी आसानी से मूंगलेट बना सकते हैं।


सामग्री :

2 बड़े चम्मच मक्खन

    2 चुटकी हींग
    1 कप पीली मूंग दाल
    1/2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
    1/2 प्याज
    1/2 टमाटर
    1 टुकड़ा हरी मिर्च
    1/4 बड़ा चम्मच अमचूर पाउडर
    नमक
    2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती

विधि :

    मूंग दाल को 4-5 घंटे के लिए भिगो दें और फिर पानी निकाल कर ब्लेंडर में डालें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। अब आवश्यकतानुसार पानी डालें और दोबारा ब्लेंड करें और एक मध्यम स्थिरता वाला पेस्ट तैयार करें।

    मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। नमक, हींग और अमचूर पाउडर डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और हरा धनियां डाल दीजिए। बैटर तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। कुछ मिनटों तक फेंटते रहें जब तक कि बैटर थोड़ा झागदार न दिखने लगे।

    एक छोटे पैन में 1 बड़ा चम्मच मक्खन गरम करें। बैटर का आधा हिस्सा पैन में डालें और कुछ मिनट तक पकने दें। सुनिश्चित करें कि पैन छोटा हो और बैटर एक मोटी परत बना ले। इसे दूसरी तरफ पलटें और क्रिस्पी होने तक पकाएं। एक और मूंगलेट बनाने के लिए इस चरण को दोहराएं।
    मूंगलेट को केचप, इमली चटनी या पुदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

 

Source : Agency

आपकी राय

13 + 12 =

पाठको की राय