Thursday, July 18th, 2024

त्वचा की गहराई से सफाई के लिए घर पर बनाएं हर्बल क्लींजर


आप स्किन पर कोई भी क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाते हों लेकिन त्वचा को सुंदर और साफ रखने के लिए क्लींजर का उपयोग जरूरी है। क्योंकि त्वचा में बनने वाला प्राकृतिक तेल प्रदूषण और डस्ट को चेहरे पर जमा लेता है। जिसे साफ करना जरूरी है...

इसके साथ ही त्वचा के रोम छिद्रों में जमा ऑइल को यदि समय पर साफ नहीं किया जाए तो वह त्वचा में ऐक्ने, मुहांसे, ब्लैक और वाइडहेड्स जैसी समस्याओं की वजह बन जाता है। फेशवॉश के बाद क्लींजर का उपयोग त्वचा की गहराई से सफाई करता है...


क्लींजर का उपयोग हर तरह की त्वचा के लिए जरूरी होता है। लेकिन ऑइली स्किनवाले लोगों के लिए इसका उपयोग सबसे अधिक जरूरी होता है। क्योंकि यदि आप अपनी त्वचा की गहराई से सफाई नहीं करते हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसों की लाइन लग सकती है। या ब्लैक और वाइटहेड्स चेहरे की रंगत बिगाड़ सकते हैं। इसके साथ ही आपका चेहरा हर समय तैलीय नजर आता है। क्लिंजर का उपयोग आपको इन सभी समस्याओं से बचा सकता है।


बेकिंग सोडा का क्लिंजर की तरह उपयोग करना सबसे आसान है। क्योंकि आप इसे डायरेक्ट क्लींजर की तरह फेस पर यूज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को फेशवॉश कर लें। अब चेहरा तौलिया से साफ ना करें बल्कि गीले चेहरे पर ही बेकिंग सोडा से हल्के हाथों से मसाज करें।

इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा फेशवॉश करने से पहले ही निकालकर रखे लें। ताकि सॉफ्ट त्वचा पर आप तुरंत इसका उपयोग कर सकें। बेकिंग सोडा के साथ 2 से 3 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन की हल्के हाथों से गोल-गोल हाथ घुमाते हुए मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। आपकी त्वचा एकमद साफ हो जाएगी।


अपनी त्वचा की गहराई से सफाई करने के लिए आप खीरे से क्लिंजर बना सकते हैं। इसके लिए खीरे की दो फांक (स्लाइस) लेकर उन्हें कद्दूकस कर लें। अब इस खीरे को छलनी में छानते हुए इसका रस अलग कर लें। इसके लिए आप चम्मच की मदद से इस कसे हुए खीरे को दबाएं।

खीरे के इस रस में आधा चम्मच गुलाबजल मिलाएं और त्वचा पर लगा लें। सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि इसे चेहरे के सात ही गर्दन पर भी लगाएं। इसके 10 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।


आजकल ज्यादातर घरों में सेब के सिरके का उपयोग होता है। आप Apple Cider Vinegar की मदद से भी अपने त्वचा की गहराई से सफाई कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप एक चम्मच सेब का सिरका किसी कटोरी में निकालें।

अब इस 1 चम्मच सिरके में 3 चम्मच साधारण पानी या गुलबजल मिलाएं। अब इस मिश्रण को 4 से 5 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगा छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें और पोछने के बाद अपनी पसंदीदा क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं।


साफ और स्वस्थ त्वचा के लिए क्लींजर का उपयोग करना जरूरी होता है। ताकि दिनभर की जमा डस्ट और प्रदूषण के साथ ही आप मेकअप को भी गहराई से रीमूव कर सकें। क्योंकि बेस से लेकर फाउंडेशन तक आप जो भी चीजें त्वचा पर उपयोग करते हैं, वे सभी आपकी त्वचा में गहराई तक असर करती हैं।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 6 =

पाठको की राय