Thursday, July 18th, 2024

इटली की पीएम मेलोनी ने मेहमानों का देसी अंदाज में किया स्वागत- 'नमस्ते हो गया ग्लोबल'

इटली
इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी इस साल जी-7 देशों की बैठक की मेजबानी कर रही हैं। इस शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे नेताओं के स्वागत में उन्हें नमस्ते करते देखा गया। इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। इनमें मेलोनी को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन को नमस्ते करते देखा जा सकता है। इस तरह के वीडियो ने बड़े पैमाने पर इंटरनेट यूजर्स का ध्यान खींचा। माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर 'नमस्ते' ट्रेंड करने लगा और लोगों ने जमकर इस पर कमेंट किए। साथ ही वीडियो और तस्वीरें खूब शेयर की जाने लगीं।

कई यूजर्स ने इतालवी प्रधानमंत्री के नमस्ते इशारे पर प्रतिक्रिया दी और इसे काफी सराहा गया। एक इंटरनेट यूजर ने कहा कि नमस्ते ग्लोबल हो गया है। आप देखिए कि इटली की पीएम मेलोनी जी-7 शिखर सम्मेलन के मेहमानों का नमस्ते से स्वागत कर रही हैं। दूसरे यूजर ने लिखा, 'संस्कारी कन्या है। स्वागत के लिए नमस्ते किया जा रहा है।' एक अन्य शख्स ने कमेंट किया, 'यह दिखाता है कि हमारी संस्कृति का जश्न मनाया जा रहा है।' इस बीच, एक व्यक्ति ने नमस्ते का वैज्ञानिक पहलू सामने रखने लगा। उन्होंने लिखा, 'यह अभिवादन करने का सबसे वैज्ञानिक तरीका है। हाथ मिलाने से बैक्टीरिया एक हाथ से दूसरे हाथ में ट्रांसफर हो सकते हैं मगर नमस्ते करने से ऐसा नहीं होता है।'

पीएम मोदी भी पहुंचे इटली, मैक्रों से मुलाकात
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जी-7 में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे हैं। पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय मुलाकात की। दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को तेज करने पर सहमति व्यक्त की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस बैठक में मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद संभालने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति की हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने 'क्षितिज 2047' रोडमैप और हिन्द प्रशांत क्षेत्र रोडमैप पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत-फ्रांस द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 5 =

पाठको की राय