Sunday, June 16th, 2024

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन कांग्रेस में शामिल होंगे?, राजन ने कभी भी इसकी पुष्टि नहीं की

नई दिल्ली
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के राजनीति में जाने को लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि खुद रघुराम राजन ने कभी भी इसकी पुष्टि नहीं की। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नीतियों की आलोचना कर चुके रघुराम राजन को कई बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ चर्चा करते देखा गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या रघुराम राजन कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे? एक बार फिर खुद रघुराम राजन ने इस सवाल का जवाब दिया है।

रघुराम राजन ने कहा कि उनका परिवार नहीं चाहता कि वह राजनीति में आएं। उन्होंने कहा, ''मैंने बार-बार कहा है और लोग अभी भी मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं। मैं एक शिक्षाविद् हूं, मेरा काम चाटुकारिता करना नहीं है। मेरा एक परिवार और एक पत्नी है, जो नहीं चाहती कि मैं किसी भी तरह से राजनीति में आऊं। इसलिए राजनीति में प्रवेश करने के बजाय मैं जहां संभव हो वहां मार्गदर्शन करने में मदद करना चाहूंगा।''

इस अटकल पर कि क्या वह कांग्रेस में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, “मैं यही कोशिश करता हूं... कि जहां मुझे लगता है कि सरकारी नीतियां पटरी से उतर रही हैं, भले ही मैं सरकार हूं या नहीं - मैं इसके बारे में बात करता हूं।" जब उनसे पूछा गया कि क्या वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सलाह देते हैं, तो उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह एक गलत धारण है। आप जानते हैं कि वह स्मार्ट, बुद्धिमान और बहादुर भी हैं। मुझे लगता है कि लोगों को जिस बात पर आपत्ति है वह नहीं होनी चाहिए। यह वही परिवार है जिसने दादी की हत्या देखी है, जिसके पिता को (बम ले) उड़ा दिया गया।"

पूर्व गवर्नर ने कहा, "राजनीति में शामिल होना फिर भीड़ के बीच में रहना... अगर मुझे ऐसा अनुभव होता तो मैं हर समय बिस्तर में छिपा रहता। इसलिए मुझे लगता है कि (राहुल गांधी के) बहुत सारे गुण हैं जो सराहनीय हैं। आप उनके रिकॉर्ड को देखिए कि वह पिछली घटनाओं पर क्या कह रहे थे। मुझे लगता है कि कोविड के दौरान वह सही रहे हैं...(जब उन्होंने कहा) हमें और अधिक तैयारी करने की जरूरत है, हमें जल्दी कार्य करने की जरूरत है। यह कांग्रेस ही थी जिसने रैलियां बंद कर दीं, जिसके कारण अंततः दूसरी लहर के दौरान राजनीति रुक गई।" रघुराम राजन ने कहा कि राहुल गांधी के पास सभी जवाब नहीं हैं, लेकिन जो उनके बारे में दिखाया गया है उसके विपरीत वह एक बहुत ही समझदार नेता हैं।

 

Source : Agency

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय