Sunday, July 14th, 2024

हुंडई मोटर्स लाएगी 25,000 करोड़ रुपये का IPO, कंपनी ने सेबी के पास जमा कराए ड्राफ्ट पेपर

मुंबई

अगर आप आईपीओ में पैसे लगाना पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. साउथ कोरिया की कंपनी हुंइई मोटर अपने भारतीय यूनिट का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. इस कंपनी ने आईपीओ लाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास अपने ड्राफ्ट पेपर्स जमा करवा दिए हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक कंपनी ने शनिवार 15 जून 2024 को सेबी के पास अपने आईपीओ के लिए DRHP दाखिल किए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपनी 17.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है.

मार्केट से 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना

मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक देश की दिग्गज मोटर कंपनियों में से एक हुंडई मोटर्स आईपीओ के जरिए कुल 3 अरब डॉलर यानी करीब 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर सकती है. अगर कंपनी 25,000 करोड़ का आईपीओ लाती है तो यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने का खिताब है. कंपनी साल 2022 में 21,008 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई थी. इसके अलावा पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन (One97 Communications) ने आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ और कोल इंडिया ने 15,199 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश की थी.

आईपीओ OFS के जरिए किया जाएगा जारी

मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल के जरिए लाया जाएगा और इसके एक भी शेयर फ्रेश नहीं जारी किए जाएंगे. DRHP के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के जरिए 142,194,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जा सकती है. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति शेयर है. कंपनी आईपीओ से पहले प्री-आईपीओ राउंड पर भी विचार कर रही है.

भारत में दो दशक बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का आ रहा इतना बड़ा आईपीओ

देश में करीब दो दशक के लंबे इंतजार के बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का इतना बड़ा आईपीओ आने वाला है. इससे पहले मारुति सुजुकी का आईपीओ साल 2003 में आया था. इससे पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ओला के आईपीओ को सेबी से मंजूरी मिल गई है. इस आईपीओ को सिटी इंडिया, जेपी मॉर्गन इंडिया, कोटक महिंद्रा कैपिटल जैसी कंपनियां मैनेज करेंगी.

कब तक आ सकता है आईपीओ

DRHP फाइल होने के बाद इस सेबी से मंजूरी मिलने में 60 से 90 दिन तक का वक्त लग सकता है. ऐसे में यह आईपीओ सितंबर या अक्तूबर तक आने की उम्मीद है.

Source : Agency

आपकी राय

5 + 3 =

पाठको की राय