Sunday, June 16th, 2024

दिल का दौरा पड़ने पर शरीर कैसे संकेत देता है: पहचानें हार्ट अटैक के संकेत

हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.  ऐसे में सीने में उठने वाला तेज दर्द किसी को भी चिंता में डाल सकता है. लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि सीने का दर्द हमेशा हार्ट अटैक नहीं होता है.

कई बार सीने में होना वाले तेज दर्द के पीछे मामूली कारण भी हो सकता है. ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि सीने का दर्द हार्ट अटैक है या नहीं इसकी पहचान कैस की जाए? ताकि समय पर जान बचाने के लिए सही उपायों को किया जा सके.

हार्ट अटैक आने पर कैसे महसूस होता है?

हार्ट अटैक आने पर सीने में दबाव, जकड़न या दर्द होता है जो 5 मिनट से अधिक समय तक रहता है. इसके साथ ही दिल का दौरा आने पर बाएं हाथ, कंधे, जबड़े या पीठ में भी दर्द होता है. इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ, मतली या उल्टी, चक्कर आना या पसीना आना और थकान हार्ट अटैक के संकेतों में शामिल है.

सीने में तेज दर्द के अन्य कारण

एसिडिटी

एसिडिटी सीने में जलन या दर्द का कारण बन सकती है. यह अक्सर भारी भोजन करने, मसालेदार भोजन खाने या कैफीन और शराब का सेवन करने के बाद होता है.

गैस

पेट में बनने वाली गैस के कारण सीने में दर्द हो सकता है. यह अपच, कब्ज या कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण हो सकता है.

अपच

अपच के कारण पेट में दर्द, सूजन और गैस हो सकती है.  यह अक्सर जल्दी खाना, भारी भोजन करना या तनाव में रहने के कारण होता है.

मांसपेशियों में दर्द

सीने की मांसपेशियों में खिंचाव या चोट के कारण सीने में दर्द हो सकता है. यह अक्सर व्यायाम करने या कोई भारी वस्तु उठाने के बाद होता है.

घबराहट या चिंता

चिंता के दौरे के दौरान सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल की धड़कन तेज होना जैसी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

Source : Agency

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय