Tuesday, April 23rd, 2024

ED के समन पर बोले CM केजरीवाल- सवालों का जवाब देने को तैयार...

नई दिल्ली

शराब घोटाले से जुड़े कथित मामले में 8 समन जारी होने के बाद अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को जवाब दिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि समन गैर कानूनी है, लेकिन फिर भी वह ईडी के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं. उन्होंने ईडी से 12 मार्च के बाद की कोई तारीख मांगी है. केजरीवाल ने कहा है कि वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सवालों के जवाब देंगे. बता दें कि ईडी ने सीएम केजरीवाल को आठवां समन जारी करते हुए 4 मार्च को पेश होने के निर्देश दिए थे.

इससे पहले जांच एजेंसी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को 22 फरवरी को सातवां नोटिस जारी किया था. तब सीएम केजरीवाल को 26 फरवरी को पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा था. हालांकि, AAP ने नोटिस को गैरकानूनी बताया था और एजेंसी को कोर्ट के फैसले का इंतजार करने के लिए भी कहा था.

ED ने कब-कब जारी किया समन

कब भेजा समन समन की संख्या पेश हुए या नहीं
2 नबंवर पहला  नहीं
21 दिसंबर दूसरा नहीं
3 जनवरी तीसरा नहीं
17 जनवरी  चौथा नहीं
2 फरवरी पांचवां नहीं
14 फरवरी छठवां नहीं
22 फरवरी सातवां नहीं
27 फरवरी आठवां 12 मार्च के बाद की तारीख मांगी

 

 

क्या है मामला

22 मार्च 2021 को मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में नई शराब नीति का ऐलान किया था. 17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति यानी एक्साइज पॉलिसी 2021-22 लागू कर दी गई. नई नीति आने के बाद सरकार शराब के कारोबार से बाहर आ गई, जिसके बाद शराब पूरी दुकानें निजी हाथों में चली गई. इस नीति को लाने के पीछे सरकार का तर्क था कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी. हालांकि, नई नीति शुरू से ही विवादों में रही. जब बवाल ज्यादा बढ़ तो 28 जुलाई 2022 को सरकार ने नई शराब नीति रद्द कर फिर पुरानी पॉलिसी लागू कर दिया.

ईडी ने आठवां समन जारी करते हुए इस तर्क को खारिज कर दिया था कि केजरीवाल को पेश होने के लिए भेजा गया नया नोटिस अनुचित है, क्योंकि मामला स्थानीय अदालत में विचाराधीन है।

केजरीवाल ने पिछले साल 2 नवंबर और 22 दिसंबर, और इस साल 3 जनवरी, 18 जनवरी, 2 फरवरी, 19 फरवरी और 26 फरवरी को भेज गए पिछले सातों समन को 'अवैध और राजनीति से प्रेरित' बताते हुए दरकिनार कर दिया था। 

दिल्ली भाजपा सचिव हरीश खुराना ने कहा, ''सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद दिल्ली के मुख्यमंत्री जांच और पूछताछ से बचने की कोशिश कर रहे हैं। अगर सीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ईडी के सामने पेश होने को तैयार हैं तो वह आज उसके सामने पेश क्यों नहीं हो सकते? वह सिर्फ जांच से बचने की कोशिश कर रहे हैं जो मामले में उनकी संलिप्तता का स्पष्ट संकेत है।''

BJP ने साधा निशाना

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने सीएम केजरीवाल के इस कदम पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आठवें समन को स्किप कर रहे हैं. उन्होंने सवाल किया है कि क्या अरविंद केजरीवाल ने 12 मार्च को कोई मुहूर्त निकाला है. आखिर अरविंद केजरीवाल ईडी के सवालों से क्यों बच रहे हैं?

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 12 =

पाठको की राय