Beauty, Skin Care Tips: घरेलू टिप्स अपनाएं, हर मौसम में चमकदार निखार पाए

आप, हम Skin care tips हर समय, हर मौसम मे खोजते रहते है, और विंटर के समय तो और भी ज्यादा, जैसे कि Skin care tips In Winter, glowing skin In winter और Home remedies In Hindi  क्योंकि हर कोई सुंदर दिखना चाहता है|

इसमे सबसे पहले नाम लडकियो और औरतो का आता है| आपने Bollywood कि कई एक्ट्रेस को देखा होगा जिनकी मखमली स्किन और चमकदार चेहरा हर किसी के मन को भा जाता है।

Beauty and Skin Care Tips in Hindi

आज हम आप सभी के लिए खास ऐसे सुंदरता के लिए और स्किन केअर (Beauty and Skin Care Tips) टिप्स लेकर आपके बीच आ रहे है जिससे आपकी सुंदरता और मखमली त्वचा का राज हर कोई जानने को इच्छुक रहेगा और आपको स्किन समस्या (skin diseases in Hindi) के लिए कोई चिढाएगा भी नही।

35 कि उम्र के बाद आपकी Skin का glow भी धिरे-धिरे फिका पडने लगता है यह आम बात है। ओर चेहरे कि रंगत खोने लगती है जिससे लडकिया परेशान होती है और डिप्रेशन का शिकार हो जाती है। आज की इस भागती दौडती भरी जिंदगी में किसी के पास भी धैर्य का समय नही बचा और त्वचा विकारों (Skin disorders in Hindi) में आत्महत्या का खतरा बढता जा रहा है। हर साल दुनिया भर में लगभग 1 मिलियन यानि 1,000,000 मौते हो रही है। आज dermatological patients बढते जा रहै है जिससे बढी समस्याए उत्पन्न कर सकती है।

How to protect Skin & face Skin

आज के इस दौर मे हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे परकाले धब्बे, झुरियां, मुंहासे, चमक की कमी जैसी skin diseases संबंधी समस्याएं न हो। मगर इस समय हर कोई अपने काम के सिलसिले से दिन भर बाहर रहता है, तो उसे धूल-मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण के कारण चेहरे के glow को बरकरार रख पाना काफी मुश्‍किल हो गया है। ऐसे में फालतु के कॉस्मेटिक के जगह आप Home remedies for skin care फॉलो कर सकते है।

वहीं, इन दिनों COVID19 के कारण रहे इस लॉकडाउन की वजह से कई लोगों का स्‍क्रीन टाइम भी काफी बढ़ गया है, जिससे लैपटॉप या कम्प्यूटर से निकलने वाली घातक किरणें स्‍किन को अंदर से खराब कर देती हैं।

सर्दियों में स्किन के घरेलू नुस्खे | Home remedies for glowing skin In winter

बॉडी के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की स्किन के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें देखभाल की जरूरत ज्यादा होती है। दोस्तो अब जबकि मौसम ने करवट बदली। गर्मियां हमारा खुन पिकर, चली गई और मानसुन भी अपना अच्छा असर दिखा चुका है और बस ठंड (Winter) भी दस्तक देने वाली हैं। ऐसे मे स्किन केअर (Skin Care) कैसे करे यही सवाल है जो मन में चिंताए बढाए जा रहा है। तो इस कोरोना कि वजह से कॉसमेटिक का यूज़ हमारे लिए खतरा पैदा कर सकता है। ऐसे में स्किन का ध्यान कैसे रखे मखमली स्किन के राज क्या है? घरेलू उपाय (Home remedies for glowing skin In hindi), ठंड मे रुखी त्वचा (Winter Dry Skin care Tips In Hindi) के लिए क्या करे? इन सभी का सिधा जवाब बताने जा रहे है।

What is Homeschooling, Is Right for You? Homeschooling Resources

  • बाहरी व ठंडी हवाओ से बचें

अपनी स्किन को ठंड,और बाहर कि हवा में जाने से बचे आदि से बचाने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। सर्दियो मे आग या चिमनियों आदि के करीब न बैठें। हालांकि सर्दियों में ऐसा करने से शरीर को गर्माहट मिलती है, लेकिन गर्म हवा आपकी त्वचा से नमी छीन सकती है। कमरे का तापमान सामान्य करने वाली मशीन का उपयोग करें। ये कम से कम कमरे की हवा में नमी उत्पन्न करने में मदद करता है।

  • नहाने के लिए गुनगुना पानी

 dry skin वालों के लिए गुनगुना पानी बहुत अच्‍छा साधन होता है। ठंडे या गर्म पानी की बजाय आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। इससे skin में नमी बनी रहती है। इस तरह ड्राई स्किन को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। ये टिप्‍स आपके लिए आसान और बहुत फायदेमंद भी होगी।

  • ग्लिसरीन

कई कॉस्मेटिक चीजे बनाने में ग्लिसरीन का उपयोग होता है। यहां तक कि कई साबुन कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट का ग्लिसरीन का उपयोग करने का दावा करती हैं। ऐसे इसलिए, क्योंकि यह रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे रात को सोने से पहले लगा सकते हैं। फिर अगली सुबह इसे धो लें।यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा को साफ रखने में मदद कर सकता है।  

  • दुध ओर बादाम

आपको बतादे कि दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे संपूर्ण आहार माना गया है। दूध में बादाम डालकर पिए तो की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, बतादे कि बादाम के दूध में कैलोरी भी काफी कम होती है। खासतौर इसका सिधा फायदा हमारी स्किन पर भी होता है। 

  • टमाटर से होगी फायदा

आप जानते हि होंगे कि टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हलके हाथों से मलें। फिर आपको 10 मिनट के लिए छोड़ देंना है।

साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। यही नहीं, अगर आप भी मार्केट से कई प्रोडक्‍ट लाकर डार्क सर्कल हटाने की कोशिश कर के थक चुके हैं तो अब जरा टमाटर के फेस पैक भी ट्राई कर लीजिए। टमाटर डार्क सर्कल्‍स को कम करने में बहुत असरकारी होता है।

Natural Skin care tips in Hindi

  • एलोवेरा

एलोवेराएक भारतिय आयुर्वेद कि एक ऐसी औषधी है जिसके फायदे का कोई तौड नही है। यह आपकी स्किन को बहुत हि साफ रखता है और तो और आपको बालो का कालापन भी बरकरार रखता है। एलोवेराको स्किन केअय (Alovera In Skin Care) मे युज़ करके आपकी स्किन चमक उठेगी।

Winter care Skin Care Tips, Home remidies

एलोवेरा जैल का उपयोग आप घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में भी कर सकते हैं। यह आसानी से मिलने वाला पौधा है, हो सकता है यह आपकी बालमनी में भी लगा है। इसके लिए आप घर के  बडे‌ –बुढो से सलाह भी ले सकते है।

  • बादाम तेल के फायदे

यदि आपकी स्किन पर रुखी और दाग दब्बे वाली है तो आप विन्टर मे बादम के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप इस Almond Oil को रात मे सोने से पहले अपने फेस या बॉडी पर लगाए और हल्कि मालिश करे ऐसा करने पर आपकी स्किन मखमल सि मुलायम हो जाएंगी और चेहरे के दाग धब्बे भी हट जाएंगे।

  • शहद

शहद आपकी त्वचा के साथ आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है की शहद (Honey)  चमक बनाए रखने में बहुत उपयोगी है। यदी आप शहद के अंदर नींबू और जैतून के तेल के का मिक्सअप करते हो तो त्वचा की रंगत में चार चांद लगा देता है। और भी रुकिए यह भी तो जान लो कि शहद, मिल्क पाउडर और पिसे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से मृत त्वचा दूर होकर चमक बढ़ती है।

  • दही बेसन फेस पैक

आपको बतादे कि दही मे लैक्टिक एसिड होता है जो हमारी स्किन के लिए एकदम रामबाण का काम करता है। यदी आप इसके साथ बेसन और हल्दी का इस्तेमाल करेते है तो आपके मुखडे को “चांद के मुखडे में तब्दिल कर देगा”, दही  एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है। प्राकृतिक रूप से काले धब्बों से लड़ने के लिए दही, दलिया और नींबू के साथ एक फेस पैक बनाएं और अपने चेहरे पर लगाए।

Home remedies for glowing skin In Summer

दोस्तो गर्मी मतलब कि आफत जो ना तो किसी को अपना काम करने देती है और ना सुख से एंजॉय और चेहरे कि हालत तो एसी बनती है जैसे तेल सर नही चेहरे पर लगाया है। गर्मी के समय मे हर कोई oily skin कि समस्या से परेशान रहता है।

आपको बतादे कि गर्मी के दिनों में ऑयली स्किन और भी ज्यादा चिपचिपी हो जाती है। skin के oily हो जाने के कारण मुंहासे, फोड़े-फुसियां, पसना आने से स्किन एलर्जी आदि की समस्या होने लगती है।  

Winter Skin Care Tips in hindi
  • वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मी कि पानी कि कमी कि वजह से हमारी बॉडी पुरी तरह से हाइड्रेट नही रह पाती है, इसकी कमी को पुरा करने के लिए तरबुज का सेवन करना चहिए। साथ हि साथ इसका Skin and Face Glow, नमी के लिए तरबूज़ का गुदा निकालकर फेस पैक तैयार करें जो आप चेहरे पर लगाए।

वॉटर्मेलन फेस पैक कैसे बनाए                               

  1. सबसे पहले एक कटोरी मे दही ले
  2. सबसे पहले एक कटोरी मे दही ले
  3. तरबूज़ के गुदे दही के साथ मिलाकर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगाकर रखे  और फिर हल्के गर्म पानी से धो ले।
  • हल्दि करेगी दाग धब्बे को दुर

गर्मियों के मौसम में चेहरे पर दाग और धब्बे होना आम बात हैं तो आप इसे घेरलू नुस्खों (Home remedies for skin care) के जरिए खत्म कर सकते हैं। चेहरे के इन दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कुछ हल्दी की गांठ, मलाई और गुलाब जल को मिक्स करें।

कैसे बनाए पेस्ट

  1. हल्दि कि गांठ ले और उनको पिस ले
  2. मलाई का उपयोग जरुर करे
  3. गुलाब जल हो तो आधा चम्मच डाले
  4. इस  पेस्ट को अब अपने फेस पर लगाए और
  5. 30 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो ले 

– इस पेस्ट को चेहरे पर रोजाना लगाने से स्किन के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे। साथ ही ये चेहरे की रंगत को भी निखारने का काम करेंगे।

  • मैंगो फेस पैक

गर्मी यानी कि आम का सीज़न रहता है और आसानी से मिल भी जाता है। आम खाने मे जितना स्वादिष्ट लगता है उतना हि आपके फेस को भी ग्लो देता है। आप आम का फेस पैक बनाएं।

Skin care के लिए आम का फेस पैक कैसे बनाए

  1. आम का गूदा निकालें
  2. आवश्यकता अनुसार कच्चा दुध मिलाए
  3. दुध और आम के गूदा को अच्छे मिलाकर लगाए
  4. 15- 20 मिनट होने पर साफ पानी से धोले
  • खीरे के यूज़ से खिल जाएगी त्वचा 

आपको बतादे कि खीरे ककडी में मैंगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। गर्मि के सिज़न में अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

कैसे करे खिरा का यूज़

  1. खिरा को आधा काट कर पेस्ट बना ले
  2. अब चेहरे को अच्छे से धो ले
  3. खिरा के इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए
  4. 15-20 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो ले  

इससे खीरे होने वाले फायदे से डार्क सर्कल और गर्मियों में स्कीन पर होने वाली टैनिंग भी दूर की जा सकती है।

  • आलू


स्किन को साफ रखने के लिए विटामिन कि जरुरत लगती है आलू में विटामिन सी (Vitamin-C) का भंडार है, आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है। इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती हैं।

amazon offer

अगर ज़्यादा समय नहीं है, तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें। आलू का रस भी लगा सकती हैं। इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसमें ककड़ी का रस मिलाकर लगाएं. जल्द फ़ायदा मिलेगा।

 कैसे यूज़ करे आलू को

  1. आप चाहे तो आलू का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते है
  2. या आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें
  3. इन स्लाइस को टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें
  4. जल्दी रिज़्ल्ट के लिए खिरा का रस भी मिला सकते है

इन सभी Winter Skin Care Tips, Winter Skin Care Tips for glow, Home Remedies आदि सभी जानकरी आपकी स्किन समस्याए समाप्त करेंगी।

living Room Decoration Tips And Ideas, How to Decor living room

Leave a Comment