Unlock 5.0 Guidelines: आज हो सकता है ऐलान, क्या खुलेंगे स्कूल, कॉलेज?

UNLOCK 5.0 GUIDELINES: नमस्कार दोस्तो आपको बतादे कि  केंद्र सरकार ने कोरोना से प्रभावित हुए कामकाज को देखते हुए जून से ‘UNLOCK’ की प्रक्रिया शुरू की है। अभी तक चार अनलॉक लागू हो चुके हैं। वहीं, सरकार अक्तूबर महीने के लिए ‘ UNLOCK 5.0 GUIDELINE को लेकर नए दिशानिर्देश जारी कर सकती है। इसमें अगले महीने से शुरू हो रहे त्योहारों के मौसम का भी ख्याल रखा जा सकता है। 

देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच बुधवार को अनलॉक 4 की सीमा समाप्त हो रही है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है, कि मंगलवार को गृह मंत्रालय की ओर से UNLOCK 5.0 GUIDELINE का ऐलान किया जा सकता है।

https://amzn.to/3mEtZx7


आपको बता दें कि मार्च से देश में लॉकडाउन लगा था, लेकिन जुलाई के महीने से धीरे-धीरे सब खुलना शुरू हो गया था ऐसे में गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन्स (GUIDELINE) जारी कर आगे की तैयारियां की जा रही हैं|

क्या खुलेंगे स्कूल, कॉलेज, ट्रेन


खबरो के मुताबिक आपको बतादे कि UNLOCK 5 के दौरान हर किसी की नज़रें स्कूल, कॉलेज, ट्रेन और सिनेमा हॉल पर होंगी। गौरतलब है कि अब त्योहारों का सीज़न आ रहा है, ऐसे में अभी पूरी तरह से ट्रेनें शुरू ना होने के कारण काफी परेशानी हो रही है।

पिछली गाइडलाइन्स में दसवीं-बारहवीं के स्कूल, जिम, योगा सेंटर जैसे स्थानों को खोलने की छूट मिल गई थी, जिसकी लंबी वक्त से मांग भी की जा रही थी।

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस का संकट तेजी से बढ़ रहा है और अब कुल मामलों की संख्या 61 लाख को पार कर गई है। भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में जल्द एक लाख के आंकड़े को छू लेगी।

अभी औसतन देश में रोज 90 हजार से अधिक केस रिकॉर्ड हो रहे हैं, जबकि एक हजार से अधिक मौतें हो रही हैं।

‘Unlock 5.0 Guidelines’ में इन पर है उम्मीद

मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिम को कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं, अभी तक सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क को सरकार से अनुमति का इंतजार है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पुरजोर अनुरोधों के बीच ये देखना होगा कि क्या सिनेमा हॉल को अक्तूबर से दोबारा खोलने की अनुमति दी जाएगी या नहीं। गौरतलब है कि केवल ओपन-एयर थिएटरों को 21 सितंबर से संचालन शुरू करने की अनुमति दी गई है।

साथ ही बॉलीवुड की ओर से सिनेमा हॉल को खोलने की मांग की जा रही थी, ऐसे में गृह मंत्रालय के फैसले पर सभी की नज़रें हैं।

इस क्षेत्र को छूट मिलने कि सम्भावना

इस कोरोना संकट में जिन गतिविधियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है, उसमें पयर्टन क्षेत्र भी शामिल है। इस महामारी और LOCKDOWN के चलते पर्यटन क्षेत्र को खासा नुकसान हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि UNLOCK 5 में अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं। 

Realme Narzo 20: First Sell Price, Camera And Features In India

अक्तूबर में केरल में पर्यटन क्षेत्र फिर से खुल सकता है। इसे लेकर पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक हुई, जिसमें आगे के तौर तरीकों पर चर्चा की गई। 

कई राज्य पहले ही अपने यहां होटलों को फिर से खोलने की अनुमति देने की योजना बना चुके हैं, जिससे ठंडा पड़ा पर्यटन व्यापार फिर से चालू हो सके।

Unlock 5.0 Guidelines school, college  and others

सिक्किम सरकार ने 10 अक्तूबर से होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अनुमति देने का फैसला किया है।  

उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए COVID19 प्रतिबंध भी हटा लिया है। दिशानिर्देशों के संशोधित सेट के अनुसार, अब पर्यटकों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर यात्रा करना अनिवार्य नहीं है।

इसके अलावा, एक होटल या होमस्टे में न्यूनतम दो दिनों के अनिवार्य प्रवास की आवश्यकता भी खत्म कर दी गई है।

What Is Homeschooling, Is Right For You? Homeschooling Resources

Leave a Comment