Teacher's Day: Know why it is celebrated on September 5, Teacher's Day

Teacher’s Day : जानिए आखिर क्यो मनाया जाता है, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस

देश/दुनिया

नमस्कार दोस्तो, आपको बता दे कि पुरे देश मे शिक्षक दिवस 5 सितंबर को बडे हि धूमधाम से मनाया जाता है। शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के दिन सभी स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में सभी शिक्षको को सम्‍मानित किया जाता है इसके उपलक्ष्य मे विषेश कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं, जिनमें विध्यार्थी अपने शिक्षक या गुरुजनो  को निबंध तथा कहानी के माध्यम ओर उनको तोहफे  देकर अपना सम्‍मान प्रकट करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्यो मनाया जाता है, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस शिक्षक दिवस। तो आइए आज हम जानते हैं।

Teacher's Day: Know why it is celebrated on September 5, Teacher's Day

किसके उपलक्ष्य मे मनाया जाता है: शिक्षक दिवस

आपको बताते चले कि हमारे देश मे शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है. वह एक महान विद्वान हि नही बल्कि एक महान शिक्षक भी थे।. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार से सम्मनित किया गया। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के  प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक माना जाता है, डॉ राधाकृष्णन पूरे विश्व को एक विद्यालय मानते थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का मानना था कि शिक्षा के द्वारा ही मानव के मस्तिष्क का सही उपयोग किया जा सकता है। उनका कहना था कि, जहां से भी हमे कुछ भी सीखने को मिले उसे अपने जीवन अच्छि तरिके से उतार लेना चाहिए। आज हम आपको राधाकृष्णन के कुछ ऐसे विचारों के बारें में बताने जा रहे हैं,

Teacher's Day: Know why it is celebrated on September 5, Teacher's Day


डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी कि विध्यार्थी को कुछ प्रेरणा,

एकांत जगह मे हमे किताबें पढ़ने से हमारे विचार करने की आदत और अपने दिल को सच्ची खुशी मिलती है। उनका मानना है कि वास्तविक शिक्षक वही है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों का डटकर सामना करे| मानविय लोगो मे शांति राजनीतिक या आर्थिक के बदलाव से नहीं आती बल्कि मानव के स्वभाव के बदलाव से आ सकती है।

दुसरे देशो मे कब मनाया जाता है; शिक्षक दिवस

जानकारी के लिये आपको बताते कि ‘शिक्षक दिवस’ भारत मे  5 सितंबर को मनाया जाता है, लेकिन विश्व के दूसरे देशों में इस मनाने का दिन अलग-अलग हैं। यूनेस्‍को मे इसे आधिकारिक रूप 1994 में ‘शिक्षक दिवस’ मनाने के लिए 5 अक्‍टूबर को चुना है। थाइलैंड में इसे हर वर्ष 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है.। इसलिए अब 100 से ज्‍यादा देशों में यह दिन ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

Teacher's Day: Know why it is celebrated on September 5, Teacher's Day
Indian Pres. Sarvepalli Radhakrishnan holding hands together in front of himself while standing beside Averell Harriman, acting as US Pres. Kennedy’s envoy to India, to determine how US could aid India in struggle w. China. (Photo by Murali/Pix Inc./The LIFE Images Collection/Getty Images)

Tiger Shroff’s कि बहन Krishna Shroff’s एबन हैम्स को डेट करती है… क्या आप भी जानना चाहेंगे ?

Leave a Reply