Article 370 modi imran

Article 370 हटने से आपा खो बैठा पाकिस्तान, खत्म किया भारत से व्यापारिक रिश्ता, उच्चायुक्त को भारत जाने को कहा

देश/दुनिया

नमस्कार दोस्तो, बतादे कि भारत द्वारा Article 370 को रद्द किए जाने के फैसले से पाकिस्तान बौखला गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के बाद पाकिस्तान ने फैसला लिया है कि वह भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों में कमी करेगा। इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्तों को भी तोड़ दिया है। जानकारी   के मुताबिक पता चला कि पाकिस्तान कश्मीर Article 370 हटाने के  मामले को यूएन में ले जाएगा।

Article 370 modi imran

पाक के वज़िरे आजम इमरान खान की अगुआई में नेशनल सिक्योरिटी कमिटी की बैठक हुई। जानकारी के मुताबिक इस बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत लौटने के लिए कह दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के लिए नियुक्त किए गए अपने उच्चायुक्त को दिल्ली नहीं भेजेगा।

  यह 5 अहम फैसले भी लिए गये

  •  भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा।
  •  पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करेगा।
  •  भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा करेगा।
  •  जम्मू-कश्मीर के मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाएगा।
  •  14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिवस मनाने का फैसला।

बैठक में पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर के लोगों को सभी तरह से समर्थन देने की बात कही है। साथ ही 14 अगस्त को कश्मीर के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने और 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया है। 

यह भारत का आंतरीक मामला है

पाकिस्तान द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को कम करने और व्यापार को निलंबित करने के फैसले पर भाजपा नेता राम माधव ने अपन राय देते हुए कहा है कि भारतीय संसद ने जम्मू-कश्मीर में Article 370 के बारे में निर्णय लिया और यह एक दिन होना भी था। यह भारत का आंतरिक मामला है। उन्होंने कहा कि न तो पाकिस्तान और न ही किसी भी देश के पास इस मुद्दे पर हस्तक्षेप का कोई अधिकार नहीं है।

एक तरफ पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा कह रहे हैं कि कश्मीरियों की मदद के लिए उनकी सेना किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है। तो दूसरी तरफ पाकिस्तान के नेता युद्ध की धमकी दे रहे है। 

यही नहीं भारत के आर्टिकल 370 पर लिए गए फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत के इस कदम का मुकाबला करने के लिए सभी संभावित विकल्पों का इस्तेमाल करेगा। भारत को प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान इमरान खान ने इशारे मे कहा कि इस कदम से दो परमाणु संपन्न देशों के बीच आपसी संबंध और भी खराब होंगे। पाकिस्तान कि चाल पर भारत की कडी नजर बनी हुई है।

क्या Dia Mirza-Sahil Sangha की शादी, इस एक्ट्रेस से अफेयर की वजह से टूटी ?

Leave a Reply