Many stricter rules have come into force in India from today

1st October: आज से भारत में कई कठोर नियम लागू हुए है , इस अक्टूबर भारत मे काफि बदलाव होने वाला हैं,

देश

नमस्कार दोस्तो, आज  1 अक्टुबर है,दोस्तो आज से देश भर मे कई नियम (Many stricter rules in india) लागु होने जा रहे है , जिसका असर कही सिधा आप कि जेब खर्च पर पड्ने वाला है. आज से देश मे ऐसे कई फाइनेंशियल नऐ नियम लागु होने वाले हैं, जिसका सिधा असर देश कि आम जनता पर पडेगा । बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट और जीएसटी के लिये बैंक और सरकार ने मिलकर कई पुराने नियम बदलकर कुछ नये नियम लागु  किऐ हे जो की आज यानि 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो रहे है .

 जाने क्या-क्या नियम बदल रहे है 1 अक्टूबर से

SBI ATM से कैश निकालने ये नियम : आज से एसबीआई  के एटीएम से कैश निकालने पर चार्ज भी बदलने वाले हैं. अब एसबीआई  बैंक के ग्राहको कि कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट बडा कर 10  बार  मेट्रो शहरों के एसबीआई एटीएम से  फ्री डेबिट ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. अब तक यह लिमिट 6 ट्रांजेक्‍शन की है. वहीं, दुसरी  जगहों के एटीएम से 12 बार फ्री डेबिट ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा.

GST टेक्स होग कम

GST मे क्या है नये नियम : GST काउंसिल की 37वीं बैठक में कई  चीजो पर  से टैक्स कम करने के फैसले लिये गये है. इस  बैठक में बहुत बड़ी राहत होटल इंडस्ट्री को मिली है. अब  होटल इंडस्ट्री  को 1000 रुपये तक किराए  पर टैक्स नहीं भरना होगा . वहीं, अब सिर्फ 12 प्रतिशत जीएसटी  7500 रुपये तक टैरिफ वाले रूम के किराए पर भरना  होगा. जीएसटी काउंसिल कि बैठक मे  10 से 13 सीटों तक वाहनो पर  पेट्रोल-डीजल  सेस को कम कर दिया  है.जीएसटी काउंसिल कि 37 वी बैठक मे  स्लाइड फास्टनर्स (जिप) पर जीएसटी को घटा कर 12 प्रतिशत कर दिया है.

Many stricter rules have come into force in India from today

फ्रि मे देगा SBI ये चीजें: सबसे बड़ा बदलाव मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मे  होने वाला है. एसबीआई के बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस नहीं होने  पर चार्ज में कटौती होने वाली है. यह कटौती लगभग 80 प्रतिशत की हो सकती है. वर्तमान मे आपका बैंक अकाउंट अगर मेट्रो सिटी और शहरी इलाके में है, तो आपको खाते में ओसतन मंथली बैलेंस लगभग 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है.

8.35% पर मिलेगा OBC से रेपो रेट लिंक्ड रिटेल लोन: ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने रेपो रेट से लिंक्ड नए रिटेल व MSE लोन के लिये नए नियम निकाले हैं. ये लोन 1 अक्टूबर 2019 से ग्राहको के लिये उप्लब्ध होंगे. MSE और रिटेल लोन के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) द्वारा दिए जाने वाले सभी नए फ्लोटिंग रेट लोन रेपो रेट से जुड़ी ब्याज दर पर मिलेंगे. इन नए प्रॉडक्ट्स में रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन की ब्याज दर 8.35 प्रतिशत से शुरू होगी, तथा MSE के लिए लोन की ब्याज दर 8.65 प्रतिशत  से शुरू होगी.

SBI क्रेडिट कार्ड पर बंद हुआ कैशबैक

पेट्रोल-डीजल पर बंद हुआ  कैशबैक: ​पेट्रोल-डीज़ल खरीदने पर एसबीआई अब आपको 0.75 फीसदी कैशबैक नहीं देगी. SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को मैसेज देकर यह सुचना दी है कि वह 1 अक्टूबर से कैशबैक बंद करने जा रहा है. जैसा की आप जांनते है SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए पेट्रोल-डीजल खरीदने पर ग्राहकों को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था. लेकिन HPCL, BPCL और IOC ने कैशबैक को बंद करने के निर्देश दिए है.

Many stricter rules have come into force in India from today

अपडेट कराना होगा ड्राइविंग लाइसेंस : जैसा कि आप जानते है की बदलते नियमों के साथ-साथ 1 अक्टूबर से आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी बदलने जा रहा है. केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में परिवर्तन करने जा रही है. परिवर्तन किये गये नये नियम पूरे देशभर में आज से लागू हो जाएंगे. इसके बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट कराना होगा. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट  के साथ ड्राइविंग लाइसेंस कानूनी रूप से जरूरी है. पर आज से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी दोनो मे परिवर्तन हो जाएगा.

कॉरपोरेट टैक्स :  20​ सितंबर को मोदि सरकार 2.0 द्वारा केंद्रिय बजट  ​वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैस किया था । जिसमे वित मंत्री ने घोषणा करते हुये  कॉरपोरेट टैक्स में बड़ी कटौती  करते हुए इसे 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया था. इससे पहले भारत की कंपनियों को 30 प्रतिशत  टैक्स के अलावा सरचार्ज देना पड़ता था, जबकि विदेश की  कंपनियों को 40 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की इस घोषणा के अनुसार, 1 अक्टूबर के बाद सेटअप किए गए मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के पास 15 प्रतिशत टैक्स भरने का विकल्प होगा. इसके बाद इन कंपनियों पर सरचार्ज और टैक्स समेत कुल चार्ज 17.01 प्रतिशत हो जाएगा.

7 साल पूरे हुए कर्मचारि को मिलेगी पेंशन

पेंशन पॉलिसी : मोदी सरकार 2.0  ने कर्मचारियों का ध्यान  रखते हुए एक और फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार किसी कर्मचारी की सर्विस को 7 साल पूरे हो गए हैं और उसकी मोत हो जाती है तो उसके परिवार वालो को बढ़ी ही पेंशन का फायदा मिलेगा. मोदी सरकार ने इसके लिए नोटिस जारी कर दिया है. जैसा  कि अभी तक ऐसी स्थिति में आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत के हिसाब से पेंशन मिलती थी. लेकिन अब 7 साल से कम की सर्विस में भी कर्मचारी की मृत्यु होने पर परिजन बढ़ी हुए पेंशन मिलेगी.

 बढ़ा GST:  रेल गाड़ी के सवारी डिब्बे और वैगन पर GST की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया गया है. पेय पदार्थों पर जीएसटी की वर्तमान 18 फीसदी की दर की जगह 28 फीसदी की दर से टैक्‍स और 12 फीसदी का अतिरिक्त सेस लगाया गया है.

इस देश का सबसे बडा बदलाव,

प्लास्टिक बंद : 2 अक्‍टूबर को सरकार प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक से जुड़ा अभियान शुरू करेगी. देशभर में प्लास्टिक के बैग, कप और स्ट्रॉ पर सरकार प्रतिबन्ध लगाने की तैयारी कर रही है. 2 अक्‍टूबर को मोदी सरकार गांधी जयंती के अवसर पर  प्लास्टिक से बने 6 प्रोडक्‍टस के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध से जुड़ा अभियान शुरू करेगी. भारत Many stricter rules in india(Many stricter rules in india) में बढ़ते प्रदुष को खत्म करने के लिए प्लास्टिक को बैन करना बहुत जरूरी है. सरकार के इस प्रावधान से आम लोगों के लिए कई नए बिज़नेस शुरू करने के विकल्प मिलेगे.

Many stricter rules have come into force in India from today

भारत के Amazing Facts जिन्हे आप नहीं जानते होंगे…तो चलिए जानते है…..

Leave a Reply