IPL 2020 होगा 19 सितम्बर से ओर फाइनल 8 नवम्बर को, टोटल 60 मैच होंगे

IPL 2020 Date: क्रिकेट प्रेमियो के लिए खेल जगत से बडी अच्छी खबर आई है, खबर यह है कि IPL 2020 अब सितम्बर ,माह से शुरु होने जा रहा है।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के आयोजन को लेकर पिछले काफी दिनों से चर्चा का विषय हि बना था।

जब से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल  यानि कि ICC के टी20 विश्व कप स्थगित करने के बाद भारत में टूर्नामेंट का रास्ता साफ हो गया था। IPL के चेयरमैन ब्रृजेश पटेल ने इस बात की ऑफिसियल पुष्ठि कर दी है कि टूर्नामेंट को यूएई(UAE) में कराया जाएगा जिसके लिए भारत सरकार के अनुमति का इंतजार है। 

आपको बतादे कि IPL 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू हो सकता है और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाना है। बीसीसीआइ(BCCI)  के शीर्ष सूत्रों ने गुरवार को यह जानकारी दी। आइपीएल (IPL) संचालन कमिटि की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। सुत्रो से पता चला है कि बीसीसीआइ (BCCI) ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है।

IPLमें Expert कि माने तो यह है कहना

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘पूरी संभावना है कि आइपीएल 19 सितंबर (शनिवार) को शुरू होगा और फाइनल आठ नवंबर (रविवार) लगभग 2 महिने तक खेला जाएगा आपको बतादे कि इस वर्ष भी पुराने फोर्मेट कि तरह 60 मैच। इस तरह से यह 51 दिन तक चलेगा और यह फ्रेंचाइजी और प्रसारकों के अलावा अन्य हितधारकों के अनुकूल होगा।

IPL 2020: अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाला है IPL-13

ऐसी अटकल लगाई जा रही थी आइपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन BCCI इसे एक सप्ताह पहले शुरू करना चाहता है ऐसा इसलिए है ताकि भारतीय टीम (Team India) के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर किसी तरह का कोई खलल न आए।

Team India को होना होगा क्वारंटाइन

अधिकारी ने बताया कि, ‘भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक क्वारंटाइन पर रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है। इस 51 दिन के आइपीएल कार्यक्रम की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात सप्ताह तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के मूल कार्यक्रम पर टिके रह सकते हैं।’

प्रत्येक टीम को अभ्यास के लिए एक महीने के समय की जरूरत प़़डेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक आयोजन स्थलों पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का लम्बा समय भी मिल जाएगा।

Leave a Comment