Indore Collecter Jatav and SSP Ruchi Vardhan Mishra Ban on DJ

शांति समिति की बैठक ने लिया निर्णय, गणेश विसर्जन के चल समारोह में डीजे पर लगाया प्रतिबंध

मध्यप्रदेश

नमस्कार दोस्तो, आपको बता दे कि गणेश  उत्सव हिन्दुओ का एक त्योहार है। वैसे तो यह पूरे भारत में मनाया जाता है, लेकिन गणेशोत्सव भारत के  महाराष्ट्र राज्य मे विशेष रूप से प्रसिद्ध है, पर महाराष्ट्र में भी पुणे का गणेशोत्सव जगत प्रसिद्ध है। आपको बताते चले कि गणेशोत्सव अगले महिने,सितम्बर मे आ रहा है, गणेशोत्सव पर हम लोग गणेश जी कि मुर्ति विराजित करते है तथा कुछ दिनो बाद हम उन्हे पानी मे विसर्जन करते है तब इस शुभ अवसर पर इंदोर कि शांति समिति ओर इन्दोर के कलेक्टर लोकेश जाटव (Indore collector Jatav ) ने निर्णय लिया कि गणेश विसर्जन के इस समारोह मे डिजे (DJ) पर प्रतिबंध लगाया जाए।

Indore Collecter Jatav and SSP Ruchi Vardhan Mishra Ban on DJ

गणेश विसर्जन चल समारोह में लगाया डिजे पर प्रतिबंध

आपको बताते चले कि इंदौर गणेश विसर्जन के इस चल समारोह में डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंधित लगा दिया है। बुधवार को इन्दोर के कलेक्टर लोकेश जाटव (Indore collector Jatav ) और एसएसपी रुचि वर्धन मिश्रा की मौजूदगी में शांति समिति की बैठक ने यह निर्णय लिया है। इंदोर कलेक्टर  लोकेश जाटव ने स्पष्ट रुप से बोला है, कि इस बार के अनंत चतुर्दशी के चल समारोह में डीजे पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

कोन सा रहेगा झांकी मार्ग

कलेक्टर लोकेश जाटव (Indore collector Jatav ) ने साथ हि यह भी स्पष्ट किया कि गणेश उत्सव का चल समारोह भंडारी मिल क्रॉसिंग से ही शुरू किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि चिकमंगलूर चौराहे से चल समारोह शुरू करने की बात पूरी तरह गलत है, चल समारोह भंडारी मिल क्रॉसिंग यानि डीआरपी तिराहे से ही शुरू होगा।

Indore Collecter Jatav and SSP Ruchi Vardhan Mishra Ban on DJ

पुरानी परंपरा के आधार पर

अनंत चतुर्दशी के इन चल समारोह में झांकियां निकालने की परंपरा कई साल पुरानी है।ऐसा माना जाता है कि, कपडे मिल में काम करने वाले मजदूरों ने मिलकर इस परम्परा की शुरूआत की। इस परम्परा के प्रारंभ होने के कुछ समय बाद ही यह इंदौर की ओर बाकि जगह कि पहचान और परंपरा बन गई। इस के बाद मजदूरों ने चंदा इकठ्ठा कर झांकी की परंपरा को कायम रखा। मप्र सरकार ने भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया, यह परम्परा वर्तमान में आज भी जारी है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में काफी संख्या में गणेशोत्सव मंडल है। इस में केवल महाराष्ट्र में ही 50 हजार से ज्यादा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल है। 

Batla House 12 Day’s: जॉन अब्राहम की फिल्म ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर धमाल, कुछ ही दिनो मे कमाए 90 करोड़

Leave a Reply