अब UP में बनेगी फ़िल्मे, फिल्म सिटी के लिए योगी सरकार ने दी 1000 एकड़ की जमीन

India’s Biggest Film City in Up: आपको बतादे कि बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश (India’s Biggest Film City in Up) में बनाने की बात कही थी। इस प्रोजेक्ट पर अब काम भी जोर शोर से शुरू हो गया है।

खास बात तो यह है कि स्थानीय योगी सरकार ने इस फिल्म सिटी के लिए 1000 एकड़ की उपलब्ध कराई है। यमुना एक्सप्रेस वे के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह ने अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं ओद्योगिक विभाग को पत्र लिखकर फिल्म सिटी के उपलब्ध भूमि की जानकारी दी।

India's Biggest Film City in Up

India’s Biggest Film City यमुना एक्सप्रेस वे पर बनेगी


इस पत्र में फिल्म सिटी के लिए यमुना एक्सप्रेस वे ओद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर – 21 में ओद्योगिक भूखंडों के लिए 780 एकड़ और व्यावसायिक भूखंड के लिए 220 एकड़ यानि कुल 1000 एकड़ भूमि उपलब्ध है।

मधुर भंडारकर ने की थी CM योगी से मुलाकात


जानकारी देदे कि फिल्मकार मधुर भंडारकर (Madhur Bhandarkar) ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने गौतमबुद्ध नगर जिले में देश के ‘सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी’ के बनाए जाने को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा पर चर्चा की।

मध्य प्रदेश उपचुनाव: BJP और कांग्रेस आमने-सामने, रामलला के नाम पर..

परम्परा के अनुसार मुख्यमंत्री ने फिल्म निर्माता को भेंट स्वरूप एक सिक्का दिया, जिसमें भगवान राम की तस्वीर उकेरी गई थी और इसके साथ ही रामचरितमानस की एक प्रति, तुलसी के बीजों की एक माला व एक भव्य कुंभ कॉफी टेबल भी दी, जिसे पिछले साल प्रयागराज में आयोजित किया गया था।

सरकार की तरफ से एक प्रवक्ता के मुताबिक, भंडारकर ने मुख्यमंत्री को फिल्म सिटी की योजना के लिए बधाई दी और फिल्म बिरादरी से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

Film city कि घोषणा कब हुई

बताते चलें कि शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए सीएम योगी ने यूपी में देश की सबसे बड़ी और खूबसूरत फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा या यमुना विकास प्राधिकरण फिल्म सिटी बनाने के लिए बहुत अच्छी जगह है।

UPSC Exam 2020 Date & Time: परीक्षाओं के लिए जारी किया टाइम टेबल

वहां पर देश की सबसे बड़ी film city बनाने की उपयुक्त सुविधाएं मौजूद हैं| उनकी घोषणा के बाद शनिवार को दिन भर नोएडा ट्विटर हैंडल पर ट्रेंड करता रहा और नेता, अभिनेता से लेकर आम लोग एक दूसरे को बधाई देते रहे|

पहले भी उठ चुकी मांग

इससे पहले फिल्मकार मनोज मुंतशिर ने हिंदी बेल्ट में फिल्म सिटी बनाए जाने की जोरदार मांग उठाई थी| मनोज ने कहा कि तमिल फिल्म इंडस्ट्री चेन्नई में, मलयाली फिल्म इंडस्ट्री केरल में, बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री कोलकाता में है| फिर न हिंदी फिल्म इंडस्ट्री गैर- हिंदी भाषी राज्य महाराष्ट्र में क्यों है?

मनोज मुंतशिर ने हिंदी भाषी राज्यों में फिल्म सिटी न होने पर दुख जताते हुए सरकारों से इस ओर ध्यान देने की मांग की थी| उनके बाद कलाकार मालिनी अवस्थी ने भी इस मुद्दे को आगे बढ़ाया था और सीएम योगी से इस ओर कदम बढ़ाने की अपील की थी| जिसके बाद सीएम योगी ने शुक्रवार की बैठक में Finally यूपी में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा कर दी|

सवाल-जवाब: क्या खाने कि सामग्री के से भी फैल सकता है CoronaVirus?

Leave a Comment