Ghee Wali coffee

क्या आपने कभी घी वाली कॉफी पी है? नहीं तो चलिए टेस्ट और फायदे जानते है

रोचक खबर

नमस्कार दोस्तो:  घी वाली कॉफी इसके नाम से कितना अजीब लग रहा है ना आप ओर हमने अभी तक चाय ओर नार्मल कॉफी का मजा लिया होगा। तो चलिए चाय के दिवानो को आज घी वाली कॉफी (Ghee Wali coffee)का भी Teste चखा देते है।

 Ghee Wali coffee

आपको बतादे कि घी वाली कॉफी  क्या है ? और कैसे इसका नाम पढा और क्यो यह इतनी वाइअरल होति जा रही है। तो   प्रत्येक वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी ऑस्कर के विजेताओं को कुछ न कुछ इनाम दिया जाता है। इस साल ऑस्कर के विजेताओं को ट्रॉफी के साथ में एक बैग भी दिया गया था। जिसमें एक घी का पैकेट भी था। अब घी का एक और बतादे कि आजकल घी वाली कॉफी का अलग ही प्रयोग किया जा रहा है। जी हां।

और बताद कि पुरी दुनिया में घी वाली कॉफी का सबसे ज्यादा पिने में मजा लेते है। साथ ही साथ घी वाली कॉफी पर कई प्रकार  से प्रयोग भी किए जाते हैं। मसलन- किटो डाइट वालों में बुलेट प्रूफ कॉफी बहुत लोकप्रिय है। कुछ ऐसा ही अब घी वाली कॉफी के साथ हो रहा है। 

बहुत समय पहले ही भारत मे घी का उपयोग कई प्रकार के भारतीय व्यंजनों और आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया चला आ रहा है । और आपको ये भी बता दे कि कॉफी में घी डालने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। और  घी कॉफी से कई प्रकार की बिमारिया भी नष्ट होती है।  जैसे कि – यह वजन घटाने में मदद करता हैं। बटर कॉफी की तुलना में घी वाली कॉफी बहुत अधिक पौष्टिक और काफी भी मीठी मानी जाती है।

जानिए घी वाली कॉफी के कई फायदे

एसिडिटी में बहुत ही जल्द राहत:ऐसे भी बहुत से लोग है जिन्हे खाली पेट कॉफी पीना मुश्किल ही नही ना मुम्किन हो जाता है क्योंकि कॉफी से एसिडिटी होती है, लेकिन इसमें थोड़ा-सा घी डालने से एसिडिटी और जलन से राहत मिलती है। घी मिलाने से कॉफी ब्यूटिरिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हो जाती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और हेल्दी मेटाबॉलिज्म में मदद करता है।

वजन घटाने में बहुत लाभ कारी

अगर आप कीटो डाइट पर हैं तो सुबह घी वाली कॉफी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यदि आपका शरीर कीटोसिस में नहीं है और आप घी कॉफी पी रहे हैं, तो वजन बढ़ेगा। यानी जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वो इस तरह लाभ ले सकते हैं। कॉफी संतुष्टि प्रदान करती है और घी में शून्य कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ हीओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड वजन कम करने के लिए काफी उपयोगी हैं।

मूड को फ्रेश करती है घी वाली कॉफी जाने कैसे

अगर आपका मूड ऑफ है तो आप घी वाली कॉफी भी पिने सकते है जिससे आपकी थकान दुर हो जायेंगी। घी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड तंत्रिका ऊतक (नर्व टिश्यू) की वृद्धि और कार्य के लिए फायदेमंद होता है। यह हार्मोन उत्पादन में सुधार करती है, जिससे मूड स्थिर और खुश रहता है।

Youtube से जुडी रोचक जानकारीयां, सबसे ज़्यादा सर्च किया जाने वाला Term “How To Kiss”

और  आपको बतादे कि घी उन लोगों के लिए बेहद शानदार विकल्प है जो लोग लैक्टोज का सेवन नहीं कर पाते हैं, उनके लिये काफी फायदे मंद है घी। घी में दूध के ठोस पदार्थ और प्रोटीन होता है। यह मक्खन की तुलना में आसानी से पचता है।

ऊर्जा  में फायदे मंद

वैसे तो कॉफी बहुत ऊर्जा बढ़ाती है और फोकस (ध्यान) में मदद मिलती है। और अपन किसी वस्तु पर भी आसानी से फोकस कर पाते है। घी के कारण इसकी ऊर्जा बढ़ाने वाले गुण दोगुना हो जाते हैं। कॉफी में कैफीन होता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी फायदे मंद होता है।
कैसे बनती है घी वाली कॉफी
घी वाली कॉफी बनाना बहुत ही आसान ओर सरल उपाय है। जाहे आप कैसा भी और  जिस भी तरह का ब्रांड आप (लाइट या डार्क) कॉफी पीते हैं, उसमें एक या दो चम्मच शुद्ध घी मिलाएं। घी की यह मात्रा कॉफी की मात्रा पर निर्भर करती है। स्वस्थ आहार के साथ इसे पीएं।

एक्सपर्ट ने घी वाली कॉफी के बारे बताया कि….

डायटिशियन और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कारा हर्बस्ट्रीन ने अपने एक लेख में लिखा है कि घी में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में संतृप्त वसा अधिक होती है। इसलिए सुबह घी कॉफी का सेवन दिनभर की एनर्जी के लिए अच्छा होता है। इसके बाद यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं ले पाते हैं तो भी एनर्जी बनी रहेगी। बटर की तुलना में घी सेहतमंद होता है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि घी में कैलोरी ज्यादा होती हैं। सेवन करते समय इस लिहाज से भी ध्यान रखा जाना जरूरी है।

भारत के Amazing Facts जिन्हे आप नहीं जानते होंगे…तो चलिए जानते है…..

Leave a Reply