Google भारत में 75,200 करोड़ निवेश करेगा

Digital India: Google ने घोषणा की है कि वह भारत में गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड (google for India Digitalization fund) के तहत 10 अरब डॉलर यानी 752 अरब रुपए (75,200 करोड़ रुपए) निवेश करेगा। यह घोषणा कंपनी के इवेंट गूगल फॉर इंडिया (2020 Google for India 2020) के दौरान हुई। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से इस इवेंट को पहली बार वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। 

Google भारत में 10 अरब डॉलर निवेश करेगा

इस इवेंट को साल 2015 से प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जा रहा है। ये गूगल फॉर इंडिया का 6TH Event है, जिसमें कंपनी अपने भारत में भविष्य के planes के बारे में ऐलान करती सकती है। इसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि वह भारत में आने वाले 5-7 सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

इस दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने Digital India के विजन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद किया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिचाई से बातचीत की और गूगल कंपनी की ओर से शिक्षा, डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान को मजबूत करने के लिए की जा रही कोशिशों पर खुशी जताई।

PM का ट्विट

PM मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ। हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में।’ उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर विकसित हो रही नई कार्य संस्कृति के अलावा खेल जैसे क्षेत्रों में इस महामारी के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बारे में भी पिचाई से चर्चा हुई। दोनों के बीच डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने पिचाई से विविध विषयों पर बातचीत की। इन विषयों में भारत के किसानों, नौजवानों और उद्यमियों की जिंदगियों को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर चर्चा की गई। दोनों ने कोरोना संकट के दौरान नई कार्य संस्कृति पर भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कोविड-19 संकट की वजह से उपजी नई कार्य संस्कृति पर भी चर्चा की।

यह भी पढे: ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टफोन Lava Z61 Pro, कीमत | फीचर्स |Awesome Look

Leave a Comment