Ganesh Chaturthi 2019

Ganesh Chaturthi 2019: जानें गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और राशि अनुसार पूजा का महत्व, सुझाव और भी बहुत कुछ आपके लिए…

धर्म

Ganesh Chaturthi 2019: आपको बतादे कि त्योहार के दिन आरम्भ हो रहे है जिसमे गणेश जी का महत्व सबसे अलग है। चतुर्थी प्रत्येक माह के दोनों पक्षों में चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी तिथि के ही नाम से जाना जाता है। लेकिन भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का अपना विशेष महत्व है। वैसे तो गणेश जी की हर बुधवार को पूजा होती है।

Ganesh Chaturthi 2019
Ganesh Chaturthi 2019

खास बात यह है कि जिस तरह भगवान भोले जी कि श्रावण माह मे होती है, ठीक वैसे ही भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है।

गणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर को मनाई जाएगी। वैसे तो हर साल तीज व्रत के दूसरे दिन भगवान श्रीगणेश की स्थापना की जाती है, लेकिन इस बार ग्रहों, नक्षत्रों व मुहूर्त का योग ऐसा बना है कि तीज के दिन ही भगवान श्रीगणेश की स्थापना करना शुभ होगा। इससे सभी कष्ट दूर होंगे और तीज व्रत से स्त्रियों को सौभाग्य मिलेगा।

आप सभी भली प्रकार से जानते है कि गणपती बप्पा वो दस दिन आने वाले है जिसमे पूजन पाठ और भक्ति का महत्व अलग ही है।

पूजा का महत्व

Ganesh Chaturthi 2019
Ganesh Chaturthi 2019

चतुर्थी तिथि से अनन्त चतुर्दशी तक की जाने वाली गणेश पूजा का अपना एक विशेष महत्व है। भारतीय संस्कृति में साकार ब्रह्म और निराकार ब्रह्म दोनों को पूजने की प्रथा है । विशेष रूप से सनातन धर्म के लोग साकार ब्रह्म की पूजा अर्चना करते हैं और इनमें से प्रमुख हैं गणेश की पूजा । गणेश को प्रथम पूज्य कहा जाता है । हम आम मानव ही नहीं अपितु देवता भी गणेश को प्रथम पूज्य के रूप में पूजते हैं।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी (भाद्रपद शुक्ल पक्ष के चतुर्थी) 2 सितंबर 2019 दिन सोमवार
गणेश चतुर्थी तिथि आरंभ- 04:56, चतुर्थी तिथि समाप्त- 01:53 (3 सितंबर 2019)गणेश पूजा के लिए अभिजित मुहुर्त –
2 सितंबर 11:05 से 13:36 दोपहर तक प्रारंभ कर लेना चाहिए ।

रुद्राष्टाध्यायी का प्रारंभ भी गणेश के मंत्रों से

विघ्नहर्ता गणेश जी को अनेक नामों से जाना जाता है और सभी नामों का धर्म शास्त्रों में व्याख्या दी गयी है । भगवान गणेश की पूजा वैदिक काल से ही चली आ रही है। वेदों में गणेश भी गणेश की पूजा अर्चना बतायी गयी है यहां तक की रुद्राष्टाध्यायी का प्रारंभ भी गणेश के मंत्रों से ही होता है साथ ही पंचदेव (गणेश, सूर्य, विष्णु, शिव एवं दूर्गा) में इनका स्थान प्रमुख है। इससे यह स्पष्ट होता है कि गणेश की महिमा जितनी गायी जाय कम है।

महाराष्ट्र में गणेश की पूजा की होती है जबरदस्त धूम

हमारे देश में कई देवताओं का अलग-अलग क्षेत्रों में विशेष पूजा अर्चना की जाती है जैसे कोलकाता में माँ दूर्गा की विशेष पूजा होती है और बिहार में छठ व्रत जिसमें विशेष रूप से सूर्य की पूजा की जाती है उसी तरह महाराष्ट्र में गणेश की पूजा विशेष रूप से की जाती है । वैसे तो गणेश जी वैदिक काल से लेकर आजतक सर्वविदित एवं पूजित हैं। 10 दिनों तक पूजा अर्चना

प्रत्येक माह के दोनों पक्षों में चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी तिथि के ही नाम से जाना जाता है लेकिन शिव पुराण के अनुसार ऋद्धि-सिद्धि के दाता गणेश जी का जन्म भाद्रशुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को कहा गया है । महाराष्ट्र एवं आस-पास के प्रान्तों में इसे गणेश जयन्ती के रूप में मनाया जाता है और स्कुलो व कोलेजो आदि जगहो पर बच्चे ओर सर मिलकर बप्पा की पूजा अर्चना करते है। और एक दिन से लेकर 10 दिनों तक इनकी पूजा अर्चना की जाती है । पारिवारिक, सामाजिक एवं आर्थिक उन्नत्ति के लिए इस त्योहार का बहुत महत्व है |

राशि के अनुसार कैसे करें गणेश जी का पूजन….

सभी लोगों को अपने सामर्थ्य एवं श्रद्धा से गणेश जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए । फिर भी विशेष राशि स्वामी के अनुसार यदि पूजन करते हैं तो विशेष लाभ प्राप्त होगा ।

– यदि आपकी राशि मेष एवं बृश्चिक हो तो आप अपने राशि स्वामी का ध्यान करते हुए लड्डु का विशेष भोग लगावें आपके सामथ्र्य का विकास होगा ।

– यदि आपकी राशि बृष एवं तुला हो तो आप भगवान गणेश को मोदक का भोग विशेष रूप से अवश्य लगावें आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी ।

– मिथुन एवं कन्या राशि वाले को गणेश जी को पान अवश्य अर्पित करना चाहिए आपको विद्या एवं बुद्धि की प्राप्ति होगी ।

– धनु एवं सिंह राशि वालों को फल का भोग अवश्य लगाना चाहिए ताकि आपको जीवन में सुख, सुविधा एवं आनन्द की प्राप्ति हो सके।

– मकर एवं कुंभ राशि वालों को सुखे मेवे का भोग लगाना चाहिए जिससे आप अपने कर्म के क्षेत्र में तरक्की कर सकें।

– सिंह राशि वालों को केले का विशेष भोग लगाना चाहिए जिससे जीवन में तीव्र गति से आगे बढ़ सकें।

– कर्क राशि वालों को सफेद बताशे, खील एवं धान के लावा का भोग लगना चाहिए जिससे आपका जीवन सुख-शांति से भरपूर हो।

ड्यूटी पर ब्यूटी: रूसी पुलिस और सीरिया कमांडो दस्ते दिखती है इतनी खूबसूरती … बॉलीवुड एक्ट्रेस कि कोई वेल्यू नहीं इनके सामने ?



Leave a Reply