Health tips & health tonic

Health Tips & Health Tonic जिम या योगा करने वालों के लिए जरूरी हैं ये 5 तरह के फूड products

Uncategoried

नमस्कार दोस्तो,  आज हम आपके लिए Health tips or Health Tonic से अपने स्वास्थ को कैसे महफूस करने के लिए Health tips लाए है। आमतौर पर लोग स्वस्थ और फिट रहने के लिए व्यायाम ओर जिम का उपयोग करते हैं। लेकिन व्यायाम के साथ, आपको अपने भोजन और अपनी खान-पान कि चिजे Health Tonic का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Health Tips & Tonic

बतादे कि यदि आप व्यायाम से पहले पर्याप्त भोजन करते हैं या कोइ Health Tonic,  तो आपका शरीर जल्दी थक जाता है जिसके कारण आप कई बार स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरना पड सकता हैं।

इस दौरान आपको सही मात्रा Health Tonic अर्थात कैलोरी ओर विटामिन का सेवन भी करना चाहिए। यह आपके वजन, उम्र और आपके दैनिक गतिविधि पर निर्भर करता है। इस दौरान कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है। ताकि आप फिट रहें और आपको व्यायाम ओर जिम की वजह से कोई परेशानी न हो। तो चलिए हम आपको हमारे Health Tonic & Health tips के बारे मे  बताते हैं कि अगर आप रोजाना व्यायाम या जिम करते हैं तो आपको इसका कितना सेवन करना चाहिए।

Health Tonic & Health tips

प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

आप कि जानकारि के लिये बता दे कि एक व्यक्ति को अपने वजन के अनुसार प्रति दिन 0.9 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। यदि आप व्यायाम करते हैं तो आपको 0.55-0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। अगर आप वजन को नियंत्रित करने की सोच रहे हैं तो कैलोरी का सेवन कम करें और प्रोटिन का सेवन अधिक से अधिक करे। स्वस्थ रहने के लिए, प्रोटीन युक्त भोजन जैसे दालें, फलियाँ, चावल, हरि सब्जि, अंडे खाएँ। 

फल खाएं

यदि आप रोजाना व्यायाम करते हैं, तो फलों का सेवन करना आपके लिये महत्वपूर्ण है। इस समय के दौरान आपको रोज सुबह  केले का उपयोग करना चाहिए, इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो ऊर्जा का स्रोत है। केले को जिम या योगा करने से 2 घंटे पहले और 2 घंटे बाद खाया जा सकता है। इसके साथ ही अंगूर ओर अनार जेसे फलो का सेवन भी किया जा सकता है। 

बादाम का दूध

यदि आपके लिए लैक्‍टोज अनुकूल नही है, तो इसका उपयोग करने से बचें।  रोज 1-2 गिलास बादाम वाले दूध ओर रोज सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करें, इससे शरीर को ऊर्जा देने के लिए पोषक तत्व मिलते हैं। 

सब्जी का सेवन करें

वर्कआउट के बाद आप कई प्रकार कि हरि सब्जियों का सेवन आपके लिये फायदेमंद होता है। विभिन्न प्रकार कि सब्जियों के सेवन से आपके शरीर को आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज प्राप्त होते हैं। इसके लिए आप चुकंदर, ब्रोकली और मशरूम का सेवन कर सकते हैं। 

कार्बोहाइड्रेट लें

बताते चले कि कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन की तुलना में बहुत तेजी से जलता है और शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। व्यायाम करने के लिए, आपके शरीर को बेहद ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो अधिक से अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आती है। जानकारी देदे कि यदि आप वर्कआउट से पहले 50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत हि फयदेमंद होगा।

AIIMS मे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 67 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

Leave a Reply