Chennai Super Kings को फाफ डु प्लेसिस, लुंगी एंगिडी के आने से राहत

नमस्कार दोस्तो: IPL13 19 सितम्बर 2020 से आरम्भ होने जा रहा है। इसमे इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम पिछले काफी दिनों से परेशानियों में घिरी थी। अब टीम के लिए के राहत भरी खबर आ रही है। साउथ अफ्रीका के दो खिलाड़ी (Faf du Plessis And Lungi Ngidi) IPL खेलने UAE पहुंच चुके हैं और हफ्ते भर के क्वारंटाइन के बाद टीम के साथ अपनी अदाकारी प्रदर्शन का रंग बिखेरेंगे।

Chennai Super Kings कि यह थी मुश्किल

Faf du Plessis in Csk suresh raina

आपको बतादे कि पिछला हफ्ता चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मुश्किलों भरा रहा। टीम के 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए तो वहीं अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला कर सबको चौंका दिया। टीम के साथ हुए विवाद के बाद रैना आईपीएल से नाम वापस लेकर भारत लौट गए। टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने इस बारे में बयान दिया और फिर अपने बयान पर सफाई देते हुए खुद को और टीम को रैना के साथ बताया।

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान Faf du Plessis in Csk

चेन्नई की टीम के लिए राहत कि खबर है कि साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis in Csk)टूर्नामेंट में भाग लेने यूएई पहुंच चुके हैं। उनके साथ टीम के युवा तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी भी पहुंचे। दोनों ही खिलाड़ियों को अगले एक हफ्ते तक क्वारंटाइन में रहना होगा जिस दौरान उनके दो कोरोना टेस्ट कराए जाएंगे। इन दोनों ही टेस्ट के नतीजे नेगेटिव आने के बाद डु प्लेसिस और एंगिडी चेन्नई की टीम से बाकि खिलाड़ियों के साथ मिल पाएंगे।

PM Modi की Mann Ki Baat किसी के मन को नही भाई, 3 लाख से ज्यादा Dislike

चेन्नई के 13 सदस्य कोरोना पॉजिटिव

पिछले हफ्ते तेज गेंदबाज दीपक चाहर समेत एक साथ कुल 12 सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद टीम मैनेजमेंट की चिंता खतरे में आ गई थी। एक दिन बात ही एक और खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड भी covid संक्रमित पाए गए जिसके बाद पूरी टीम को ही क्वारंटाइन में रहने को कहा गया। फिलहाल सब कुछ सामान्य है लेकिन टीम के प्रैक्टिस कैंप में देरी होने की वजह से उनके पहले मुकाबले में खेलने पर संशय बना हुई है। 

कोन है, फाफ डु प्लेसिस

Faf du Plessis in Csk

फ्रेंको इस डु प्लेसिस, Faf du Plessis के नाम से पहचाने जाते हैं। यह दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों के कप्तान रह चुके हैं। यह दाएं हाथ के लेग स्पिनर ओर दाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं। डू प्लेसीस मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं, जो लंबी पारी खेलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। फाफ डु प्लेसिस विश्व क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाज की सूची और एक बेहतरीन फील्डर भी हैं।

फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सफर नवम्बर 2012 में शुरू किया था। यह कुछ कुछ समय के लिए टी20 के कप्तान भी रह चुके हैं।

IPL Season 2020: गोल गप्पे बेचने वाला बना IPL का खिलाडी, इतने में खरीदा

फाफ डु प्लेसिस  ने  2008 मे  साढ़े तीन साल तक क्लब क्रिकेट खेला। फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने टाइटन्स के लिए खेलते हुए बहुत बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसी प्रदर्शन को देखते हुए 2011 में उन्हें आईपीएल नीलामी के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स (Faf du Plessis Chennai Super Kings) ने खरीद लिया।

उन्होंने 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया कर 188 रनों की पारी खेली। पहली पारी में उन्होंने 78 और दूसरी पारी में 376 गेंदों पर 110 रन बनाकर टिम को जित हासिल मिली। इसके लिए फाफ डु प्लेसिस  को मैन ऑफ द मैच का विजेता घोषित किया गया। इन्होंने भारत के खिलाफ 18 जनवरी 2011 को  अपना वनडे डेब्यू किया और नाबाद 60 रन बनाए।

Faf du Plessis शतक का रिकॉर्ड चूके

फाफ डु प्लेसिस  ने 2014 में तीन लगातार एकदिवसीय शतक बनाए। ओर फिर चार रनों से चौथा शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। 2015 विश्वकप में वह अपनी टीम के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। दिसंबर 2012 में उन्हे न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बना दिया।

वह 2016-17 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीनों प्रारूपों में कप्तान के रूप में शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। उनके पास एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी है। जिसमें उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 185 रन बनाए थे।

2019 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान उनके हाथों में थी लेकिन टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। इसके बाद भारत के खिलाफ अक्टूबर में हुई टेस्ट सीरीज में भी टीम को 3-0 से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

10 Ways To Stay Healthy And Fit | स्वास्थ्य और फिटनेस के 10 तरीके

Leave a Comment