Donald Trump learned Hindi

पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने सीखी हिंदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले, मोदी बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, लेकिन…

देश/दुनिया

नमस्कार दोस्तो, आपको बतादे कि मोदी जी इस समय विदेश दोरे पर है। आपको बतादे कि इस खास मुलाकात के लिए ट्रंप ने हिंदी सिखी। फ्रांस में स्थित जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ओर उनकि पत्नि ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

Donald Trump learned Hindi to meet PM Narendra Modi

भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत

स्वागत के दोरान पीएम मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी के प्रति आभार व्यक्त किया है।पीएम मोदी ने कहा, ‘मेरा स्वागत भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत है. मैं इसके लिए राष्ट्रपति और प्रथम अमेरिकी महिला के प्रति दिल से आभार जताता हूं.’

पीएम मोदी और ट्रंप के बीच अच्छे सम्बंध दिखे

Donald Trump learned Hindi to meet PM Narendra Modi

फ्रांस के शहर में स्थित जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और दोनों के बीच अहम मुद्दो पर बातचीत हुई। इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और ट्रंप के बीच अच्छे सम्बंध देखने को मिला। एक मौका ऐसा भी आया जब दोनों नेता एक दूसरे का हाथ पकड़कर बातचीत करने लगे।

ट्रंप ने सीखी हिंदी

प्रेस मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग हमें अकेले बातें करने दीजिए, जरूरत पड़ने पर आपको जानकारी दी जाएगी। इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि ये बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं लेकिन इसमें बातचीत करना नहीं चाहते। इसलिये डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदी सीखी ताकि मोदी ओर डोनाल्ड ट्रंप आपस मे हिंदी मे बात कर सके।

कश्मीर का मुद्दा भारत और पाक का है

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में साफ-साफ कहा कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का है। पिएम मोदी ने कहा- हम दोनों देश इस मुद्दे को सुलझा सकते हैं, सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इनके लिए हम किसी तीसरे देश को कष्ठ नहि देना चाहते हैं। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच लगभग 40 मिनट तक बातचीत हुई।

जब सम्मेलन के दौरान दोनों नेता बातचीत के लिए बैठे तब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना उनके लिए सम्मान की बात है। हाल ही में उन्होंने मोदी को ‘सच्चा मित्र’ कहा है।

भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है भारत

Donald Trump learned Hindi to meet PM Narendra Modi

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘आर्थिक रूप से और कई अन्य मायनों में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. मैं इसके लिए उन्होने मोदीजी को बधाई दी।

जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा था कि भारत का लक्ष्य अगले पांच साल में 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का है और इस क्रम में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंध और मजबूत होंगे। जापान में भारतीय समुदाय ने पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया था। 

पीएम मोदी ने जोर दिया था कि दशकों से जापान भारत के विकास में भागीदार रहा है ओर जापान “नए भारत” के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.” उन्होंने कहा कि दोनों ने कार बनाने के लिए आपस में सहयोग की शुरुआत की थी और अब दोनों मिलकर बुलेट ट्रेन बनाने जा रहे हैं. मोदी ने कहा, “हम  साल 2022 तक हमारी योजना मानवसहित अंतरिक्ष यात्रा अभियान के तहत गगनयान तक छोड़ने की है.” 

ट्रंप सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर लगातार सक्रिय रहने और कभी कभार विवादास्पद ट्वीट करने के लिये जाने जाते हैं, जबकि ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मोदी के भी जबर्दस्त फालोअर हैं.

ट्रंप मोदी फालोअर

ट्विटर पर ट्रंप के कुल फालोअर 3.28 करोड़ हैं, जबकि मोदी 3.1 करोड़ फालोवरों के साथ ट्रंप के बहुत करीब पहुंच गये हैं. इसी तरह फेसबुक पर मोदी 4.18 करोड़ फालोअरों के साथ ट्रंप से आगे निकल चुके हैं, जहां ट्रंप के कुल फालोअर 2.36 करोड़ हैं.

प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप के बीच बैठक से ठीक पहले अमेरिका ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया.

जानिए क्यों मनाया जाता है, 26 अगस्त को महिला समानता दिवस?

Leave a Reply