Do not forget about these things even on Google

Google पर भुलकर भी ना करे यह बातें Search, नहीं तो होगी मुसीबत !!

रोचक खबर

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपके लिए Google से ज़ुडी कुछ बाते बताने जा रहै है। जिन्है Google Search Engine मे कभी भी Search नहीं करना चहिये जिससे आप मुसीबत मे पड सकते है। तो चलिए आपको बतादे कि गूगल अर्थात Internet को कैसे उपयोग करे।  

Do not search in Google

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तोडी चुप्पी , गांधी का मोदी पर हमला…

दोस्तो हम सभी किसी भी चीज़ के बारे में जानने के लिए आज के भगवान गूगल Google  का इस्तेमाल करते हैं जो हमेशा हमारे साथ रहता है. हमारी आदत ही वैसी बन गई है कि हम कुछ भी सर्च search करने के लिए सीधा Google खोल लेते हैं. मगर हम कभी यह नहीं सोचते कि जो भी जानकारी हमें गूगल देता है उस कंटेट को वह खुद नहीं बनाता है, बल्कि यह तो सिर्फ एक online platform  है.

यहां यूज़र्स के सर्च के आधार पर अलग-अलग वेबसाइट की लिंक website link  दिखाई देती है. तो ज़रूरी नहीं कि आप जो भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं वह सब सही और सटीक ही है. तो चलिए दोस्तो हम आपको ऐसी कुछ महत्वपुर्ण बातो  के बारे में बता रहे हैं, जिसे गूगल पर सर्च करने से हमेशा बचें…… नही तो पछताना पड सकता है। 

Banking realeted

Bank की ऑनलाइन वेबसाइट:  आपको बतादे कि कभी भी अपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट को गूगल पर सर्च ना करें. ऐसा सिर्फ आप तभी करें जब तक आपको उसका सही URL ना पता हो. ऐसा इसलिए कि हो सकता है कि आप ऑफिशियल वेबसाइट की जगह किसी फर्ज़ी URL पर अपने बैंक का लॉगइन पासवर्ड किसी फेक वेबसाइट पर डाल दें, जिससे हैकर्स आपकी डिटेल का गलत फायदा उठा सकते हैं.

customer care

किसी कंपनी का customer care नंबर ना सर्च करें:  जालसाज फेक बिज़नेस लिस्टिंग और गलत कस्टमर केयर नंबर बना कर यूज़र्स झासे मे ले लेते है. गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च सबसे आम स्कैम है और आसानी से आपका डाटा हैक कर सकते है.

ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड: मोबाइल ऐप्स के लिए हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर Google Play या ऐप स्टोर का इस्तेमाल करना चाहिए. गूगल पर ऐप्स और सॉफ्टवेयर सर्च करने पर आप मैलवेयर का शिकार हो सकते हैं. जिससे आप अपनी पर्सनल जानकारी खोना का खतरा बना रहता है।

दवा या बीमारी के लक्षण:  आपको जानकारी दे दे कि बीमार होने पर कभी भी डॉक्टर को छोड़ गूगल पर इलाज ना सर्च करें. साथ ही कभी भी गूगल पर बीमारी से जुड़ी जानकारी के आधार पर दवा ना खरीदें. यदि विश्वास पात्र है तभी भरोशा करे।

Do not search in Google

Free Advisory

पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह: दोस्तो आज हम टेंसन फ्री जीना चहते है। और सभी जानकारी पर्सनाली Online advice लेते है। गूगल पर कभी पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह नहीं लेनी चाहिए. गूगल सर्च करने पर हमें कोई ऑथेंटिक सोर्स नहीं मिलता है. ऐसे में हमें लेन-देन से जुड़ा चूना लग सकता है.

सरकारी वेबसाइट:  स्कैमर्स सबसे ज़्यादा सरकारी वेसबाइट, जैसे बैंकिंग की, म्युनिसिपैलिटी या फिर अस्पताल की वेबसाइट को निशाना बनाते हैं. हैकर्स जानते है कि आम लोग इस झासे मे आसनी से आ जएंगे ।इसलिए ये जानने कि ओरिजनल वेबसाइट की पहचान करना मुश्किल होता है.

FB, Instagram, Security

Do not search in Google
Do not search fake on Google

सोशल मीडिया लॉगइन पेज:  सोशल मीडिया जैसे FB, Instagram और अन्य सोसल मीडिया एक्सेस करने के लिए हमेशा डायरेक्ट उसका URL लिखें. गूगल पर किसी भी सोशल मीडिया का login पेज सर्च करना खतरा हो सकता है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट ऑफर्स:  गूगल पर e-commerce वेबसाइट के ऑफर्स के फेक पेज की भरमार है. कभी भी E-commerce site पर कुछ भी खरीदते समय स्पैमर्स लोगों मैलिशियल वेबसाइट से यूज़र्स की बैंकिंग डिटेल चुरा लेते हैं. इसलिए सवधानी से खरिददारी करते समय ध्यान दे।

आलिया भट्‌ट ने किया डेडलिफ्ट, इतना वजन उठाया कि जानकर आप भी चौक जाएंगे…..

फ्री एंटी-वायरस: गूगल पर एंटी-वायरस ऐप्स और सॉफ्टवेयर सर्च करने से बचें. ऐसे में ओरिजिनल ऐप्स को पहचानना मुशकिल होता है और इससे आपकी डिवाइस में वायरस आने का खतरा रहता है. और आपका Device पुर्णत: खराब हो सकता है।

कूपन कोड: आज कि तारिख मे  अगर आपको शॉपिंग के लिए कूपन कोड मिलता है तो ठीक बात है. लेकिन कभी भी गूगल पर कूपन कोड सर्च ना करें, क्योंकि कई बार फेक वेबसाइट सस्ते कूपन्स बेचकर आपको लुभा सकती है. इससे आपकी बैंकिग डिटेल चोरी होने का खतरा रहता है.

फिल्म “ड्रीम गर्ल” ने तोडे अभी तक के कई फिल्मो के रिकार्ड जाने कैसे ?

Leave a Reply