Corona Virus Alert- कोरोना वायरस नेपाल तक पहुंचा कही आप भी तो इसका शिकार नहीं बन रहे हो

Corona virus Alert – चीन में कहर बरपा रहा ‘कोरोना वायरस’ के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। बुद्ध सर्किट के पर्यटन स्थलों पर चीन और उसके सीमावर्ती देशों से आने वाले सैलानियों को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिया गया है।

Corona virus alert

Corona virus Alert

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक जिलों को इस रोग से संबंधित समीक्षा, निगरानी, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य के हवाईअड्‌डाें खासकर पटना और गया के अधिकारियों से संपर्क कर हवाईअड्‌डाें पर थर्मल स्क्रीनिंग पर विचार कर सतर्कता बरतने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इंट्रीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) द्वारा विकसित रिपोर्टिंग फारमेट सभी जिलों और संस्थानों को भेजा है, ताकि जिले इस रोग के प्रति सतर्क रहें, रोग की रिपोर्ट और संदिग्ध मामलों की लगातार निगरानी करें।

दुनिया की सबसे महंगी 14 करोड़ की Karlmann King SUV Car जिसके बारे में जानने से आपके होश उड़ जाएंगे

प्रधान सचिव ने corona virus को लेकर शनिवार को राज्यस्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कहा कि इस वायरस के निगरानी के लिए राज्य सर्विलांस अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। नोडल अधिकारी जिलों और स्वास्थ्य संस्थानों के संपर्क में रहेंगे।

कोरोना वायरस व उसके लक्षण

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। इससे सामान्य जुकाम से लेकर सांस की गंभीर समस्या उत्पन्न होती है। इससे ग्रसित मरीजों में जुकाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण दिखते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। फेफड़े में गंभीर किस्म का संक्रमण हो जाता है। अब तक इस वायरस का कोई विशेष इलाज नहीं है।

बचाव के उपाय

  • हाथ काे साबुन और पानी से रगड़कर साफ करें
  • खांसते और छींकते वक्त नाक और मुंह को ढकें

यह भी पड़े – अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ का पहला पोस्टर रिलीज, इस अंदाज में नजर आये खिलाडी…..

Leave a Comment