राफेल ने भारत के लिए भरी उड़ान, ”भाग पप्पू राफेल आया” ट्रेंड में

नमस्कार दोस्तो: दुनिया का सबसे अत्याधुनिक फाइटर जेट राफेल (fighter jet rafale) फ़्रांस से भारत के लिए उड़ान भर चुका है। राफेल कि इस उडान कि खबर सुन भारत के लोगो ने दिवाली जैसा त्यौहार का माहौल बना दिया है।

 भाग पप्पू राफेल आया

भाग पप्पू राफेल आया ट्रेंड में

वही दुसरी और लोगो द्वारा ट्विटर पर राहुल गांधी का मजाक उड़ाया जा रहा है, ट्विटर पर खुब ट्रेंड कर रहा है, “भाग पप्पू_राफेल आया” बता दें कि राफेल विमान बुधवार को हरियाणा के अम्बाला स्थित एयरबेस पर लैंड करेंगें। राफेल 29 जुलाई को वायुसेना का नया सदस्य बन जाएगा।

https://twitter.com/iSengarAjayy/status/1287661576288260096?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1287661576288260096%7Ctwgr%5E&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.besthindinews.com%2F2020%2F07%2Frafale-come-to-india-twitter-trend-bhag-pappu-rafale-aya.html

आपको बतादे कि चुनाव से पहले राफेल का मुद्दा काफी चर्चित विषय रहा था! जिसके चलते राहुल गांधी हमेशा प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर टिप्पणी करते रहे! लेकिन अब ऐसे में  खबर आ रही है कि जल्द ही भारत के हाथ में राफेल होगा!

हालांकि, फ्रांस के मेरिनेक एयरबेस से 5 राफेल फाइटर विमानों का पहला बैच भारत के लिए रवाना हो चुका है! भारत आने से पहले पायलटों को आराम देने के लिए विमान UAE में रुकेंगे जहाँ इस बार ILP13 खेला जाना है! खबरो के मिताबिक जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सभी पांच राफेल UAE के अल-दफरा एयरबेस पर सेफ लैंड कर चुके हैं!

राहुल गाँधी के बयान हो रहे वाइरल

भाग पप्पू_राफेल आया” ट्रेंड पर ट्विटर यूजर राहुल गाँधी के उन बयानों, वीडियो को ट्वीट कर रहे हैं जिनमें राहुल गांधी राफेल पर तमाम सवाल करते थे, मजे की बात यह है कि राहुल गांधी कई बार राफेल के अलग- अलग दाम बता चुके हैं| राहुल गांधी के ये सब वीडियो आज सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। एक तरह से यह भी कहा जा सकता है कि राफेल को भारत आने से रोकनें के लिए भारत की कुछ राजनैतिक पार्टियों मुख्य रूप से कांग्रेस ने बहुत कोशिश की लेकिन सब नाकाम हो गए और अब राफेल विमान दो दिन के अंदर भारत में होगा।

https://twitter.com/Being_Humor/status/1029003156963741697?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1029003156963741697%7Ctwgr%5E&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.besthindinews.com%2F2020%2F07%2Frafale-come-to-india-twitter-trend-bhag-pappu-rafale-aya.html

आपको जानकारी देदें कि राफेल के विरोध में राहुल गांधी इस कदर खो चुके थे कि 5 महीने के अंदर उन्होंने चार बार राफेल के अलग-अलग दाम बता दिए। इससे यह भी साफ हो गया कि UPA कार्यकाल में एक राफेल विमान की असल में कीमत कितनी थी? जवाब अस्पष्ट है क्योंकि तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद ही इस बारे में पूरी तरह कंफर्म नजर नहीं आते थे।

एक राफेल विमान कि किमत कितनी है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक राफेल विमान करीब 716 करोड़ रुपये का पड़ रहा है, जो कि कांग्रेस के सौदे से काफी सस्ता लग रहा है, मोदी सरकार ने फ्रांस के साथ हुए समझौते में ‘गोपनीयता’ की शर्त का हवाला देकर इस विमान की खरीद कीमत का खुलासा करने से इंकार कर दिया था।

आपको बता दें कि फ़्रांस से उड़ान भर चुका राफेल 10 घंटे की दूरी तय करने के बाद सयुंक्त अरब अमीरात (UAE) में फ्रांस के एयरबेस अल धफरा एयरबेस पर लैंड करेगा। जरुरी सामग्री ईंधन वगैरा जांच करनें के बाद अगले दिन राफेल विमान अम्बाला के लिए उड़ान भरेगा।

राफेल कि Speed

आवश्कता पड़ने पर राफेल विमान को भारत-चीन के बीच विवाद के लिए लद्दाख में एक हफ्ते के भीतर तैनात भी किया जा सकता है, राफेल फाइटर जेट अत्याधुनिक है और इनमे कई ऐसे फीचर है जो दुसरे विमानों में नहीं है, चीन के पास राफेल का कोई तोड़ नहीं है राफेल विमान मीटोर एयर टू एयर मिसाइल से सुसज्जित होगा, जिसकी मार्क क्षमता 150 किलोमीटर है। यह बिना सीमा पार किये दुश्मन देश के विमान को तबाह कर सकता है। चीन पाकिस्तान के पास यह इतनी क्षमता ही नहीं है।

सोशल मीडिया के टि्वटर पर भाग पप्पू राफेल आया अभियान के दौरान बहुत सारे MEME और प्रतिक्रिया सामने आ रही है!

Leave a Comment