youngest IAS officer ansar

सबसे कम उम्र में क्रैक किया UPSC , देश के सबसे कम उम्र के IAS अफसर अंसार

रोचक खबर

youngest IAS officer ansar: UPSC क्रैक अर्थात सबसे बडा अफसर बनना तय हो गया। ऐसा हि एक किस्सा है उस श्ख्य का जिसने लगभग 21 साल कि उम्र मे अपना मुकाम हासिल कर लिया।

youngest IAS officer ansar

अब लालू यादव पर बनी फिल्म ‘लालटेन’ आ रही है बहुत जल्द…

आपको बतादे कि हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना देखते हैं। और बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी भी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं अंसार शेख भी है।

जो 2015 की यूपीएससी परीक्षा पास कर देश के सबसे कम उम्र में आईएएस(IAS) ऑफिसर बने। जिस समय उन्होंने  UPSC exam पास की तब उम्र महज 21 साल थी। अंसार ने 361 वीं रैंक हासिल की थी। वर्तमान में वह पश्चिम बंगाल सरकार में MSME एवं टेक्सटाइल विभाग में ओएसडी (ODS) हैं।

कौन है 21 साल के अंसार  

जानकारी देदे कि ऑटो रिक्शा ड्राइवर के बेटे अंसार महाराष्ट्र मे जालना जिले के शेलगांव से ताल्लुक रखते हैं जो कि एक सूखाग्रस्त इलाका है। अंसार के पिता की तीन बीवियां हैं और वह दूसरी बीवी से बेटे हैं। उनकी दो बहनों की शादी बेहद कम उम्र 14 और 15 साल में कर दी गई। और पिता उनकी मां को कई बार पीटा भी करते थे।

जालना जिला स्कूल से पढ़ाई करने के बाद अंसार पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में पढ़ाई करने चले गए। उन्होंने वहाँ पॉलिटीकल साइंस में 73 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन पुरा  किया। पॉलिटीकल साइंस विषय के दम पर ही उन्होंने UPSA Crack किया और 361वीं रैंक पाकर देश के अभी तक के सबसे Youth IAS officer बने। 

इस सफलता मे भाई का अहम रोल रहा  

वह बताते हैं, ‘मेरा भाई गैरेज में काम करता है, उसके सहयोग के बिना ये उपलब्धि हासिल करना नामुमकिन होता।’

झुठ का  सहारा लेना पडा

मुस्लिम होने के वजह से पुणे में उन्हें पीजी तलाशने में काफी दिक्कत हुई। उन्हें घर लेने के लिए अपना नाम ‘शुभम’ बताना पड़ा। 

अंसार बताते हैं कि वह रोजाना 13 घंटे पढ़ाई करते थे। 2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में जिन 34 मुस्लिम युवाओं को सफल घोषित किया गया था, अंसार उन्हीं में से एक थे।

भारत के Amazing Facts जिन्हे आप नहीं जानते होंगे…तो चलिए जानते है…..

Leave a Reply