Amazing facts of India

भारत के Amazing Facts जिन्हे आप नहीं जानते होंगे…तो चलिए जानते है…..

रोचक खबर

नमस्कार दोस्तो, भारत के Amazing Facts जिन्हे आप शायद हि जानते होंगे। जो देश कि अमुल्य धरोहर होती है। तो चलिए हम आपको भारत कि  Amazing  दुनिया में ले चलते है। आपने दुनिया और तमाम देशो के आश्चर्यजनक तथ्य  के बारे में सुना हि होगा। लेकिन भारत  भी किसी से कम नहीं है भारत के  आश्चर्यजनक तथ्य के बारे आप जानोंगे तो  आप भी आश्चर्य  करोगे।

Amazing facts of India

भारत को जानने वाले और न जानने वाले इस बात से तो वाकिफ ही होते हैं कि भारत में कदम-कदम पर अचंभे मौजूद होते हैं, ऐसे में हम आपको रू-ब-रू करा रहे हैं ऐसे ही कुछ जबर्दस्त फैक्ट्स से जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे।

बतादे कि भारत को अनेक प्रकार से और कई किस्से-कहानियों का देश कहा जाता है. भारत मे एक बहुत पुरानी और प्रचलित कहावत है कि कोस-कोस पर पानी बदले, चार कोस पर बानी. भारत में इतनी सांस्कृतिक और प्राकृतिक विविधता है कि भारत के बारे में जितना लिखे उतना हि कम है हम आपके लिये कई किश्तों में Amazing Facts लाये है

Bole Chudiyan Teaser रिलीज, देख़े नवाजुद्दीन सिद्दीकी का रोमांस

 भारत और लोगों से जुड़े जबर्दस्त Amazing Facts

1. देश मे ऐसा भी डाकघर…

 बतादे कि  भारत में डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क है, जहां 1,55,015 डाकघर हैं. एक अकेला डाकघर लगभग 7,175 लोगों की मदद हेतु तत्पर रहता है. देश के ऐसे डाकघर में श्रीनगर के डल झील का डाकखाना भी शामिल है. यह तैरता हुआ डाकघर है और इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी.

2. साल 2013 का महाकुंभ

साल 2013 में संगम के तट पर आयोजित कुंभ मेले में पूरी दुनिया की ऐसी भीड़ जुटी थी कि इस भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा गया था

3. पहाडियो पर स्थित मौसिंराम नमक जगह

भारत के मेघालय प्रांत के खासी पहाड़ियों पर स्थित मौसिनराम नामक जगह में इतनी बारिश होती है कि एक आम आदमी इनकी कल्पना तक नहीं कर सकता. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के  मेघालय मे चेरापूंजी के नाम था.

जान्हवी कपूर के बाद अब शनाया कपूर का होगा बॉलीवुड मे डेब्यू, Karan Johar कर सकते है Launch

4. बांद्रा-वर्ली समुद्री जोड़ में पृथ्वी के व्यास के बराबर

इस पुल को बनाने में 2,57,00,000 मानवीय घंटे लगे और इसका कुल भार 50,000 अफ्रीकी हाथीयो के बराबर है. यह मानव कला का बेजोड़ नमूना है.

5. विश्व का सबसे ऊंचा व बडा क्रिकेट ग्राउंड

भारत के  हिमाचल प्रदेश मे  एक ऐसा स्थान है जहां एक मिलिट्री स्कूल भी है. इसे साल 1893 में बनाया गया था और एक  2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड पर यह पूरी दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड भी मोजुद है.

6. शैम्पू का आविष्कार भी सबसे पहले…

हा यह सही है कि शेम्पु का आविष्कार भी भारत मे ही हुआ है । आप इस फैक्ट को जानकर थोड़े अचंभित हुए हों, क्योंकि पहले लोग मिट्टी से बाल धुलने में यकीन रखते थे, मगर शैम्पू शब्द संस्कृत भाषा के चंपू शब्द से निकला है. चम्पू का अभिप्राय मसाज से है.

7. भारत की राष्ट्रीय कबड्डी मे भी सर्वश्रेष्ठ टीम

कबड्डी भी भारत का एक राष्ट्रीय खेल जैसा ही  है वैसे तो भारतीय सभी क्रिकेट के दीवाने हैं और वर्ल्ड कप का नाम सुनते ही क्रिकेट ही याद आता है, जैसे कभी हॉकी याद आया करता था. हालांकि, भारत की पुरुष व महिला कबड्डी टीम ने अब तक संपन्न हुए सारे वर्ल्ड कप जीते हैं.

8. चंद्रमा पर पानी खोजने वाला पहला देश

बतादे कि सितंबर 2009 मे भारत के वैज्ञानिक ने चंद्रमा पर पानी की खोजकी थी ।. भारत के चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने चंद्रमा के मिनरलॉजी मैपर की मदद से चंद्रमा के सतह पर पहली बार पानी खोज निकाला था.

9. स्विटजरलैंड में साइंस डे क्यो मनाया जाता है ?

अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि कलाम साहब की इज्जत सिर्फ हमारे देश में ही नहीं है, बल्कि दुनिया भर में उनके दीवाने हैं. मई 26 को वहां साइंस डे के तौर पर बनाया जाता है.

10. आजाद भारत का एक ऐसा राष्ट्रपति कौन

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को आजाद भारत का एक ऐसा राष्ट्रपति माना जाता है जो जीवनपर्यंत जमीन से जुड़ा रहा. अपने खांटीपन के लिए मशहूर यह शख्स राष्ट्रपति को दी जाने वाली तनख्वाह 10,000 का सिर्फ 50 फीसद हिस्सा ही लेता था.

11. भारत के पहले रॉकेट को साइकिल पर ले जाया गया था

बतादे कि भारत मे पहले इतनी Technology नही थी ।भारत का पहला रॉकेट इतना हल्का था कि इसे लॉन्चिंग स्टेशन पर साइकिल के करियर पर रख कर ले जाया गया था.

12. भारत में हाथियों के लिए स्पा बाथ की व्यवस्था है

भारत में हाथियों को धार्मिक तौर पर भी मान्यता प्राप्त है. यहां लोग उन्हें बेहद सम्मान से देखते हैं. केरल में ऐसी कई जगहें हैं जहां हाथी को नहला-धुला कर चमकाया जाता है.

13. भारत में अंग्रेजी बोलने वालो के मामले मे अमेरीका के बाद

अब इसे अंग्रेजों का प्रभाव कहें या फिर अंग्रेजी बोलने पर मिलने वाले बेहतर रोजगार, मगर भारत अंग्रेजी बोलने वालों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है.

तो भैया, यह भारत से जुड़े दिलचस्प और जबर्दस्त फैक्ट्स की पहली किश्त है. हम इस बात को भी बखूबी समझते हैं कि चाहे वह कितना भी अच्छा खाना क्यों न हो, हमें उसे थोड़ा-थोड़ा ही परोसें तभी स्वाद का भी मजा आता है. बाद बाकी अच्छा लगने पर आगे भी साझा करें, समझ गए कि और समझाएं…

Bigg Boss-13: 2019- सेलेब्रिटीज का हुआ खुलासा, जाने कौन- कौन होंगे…

Leave a Reply