72 hours left in Maharashtra, know who will form the government

महाराष्ट्र के पास बाकी 72 घंटे, जाने किसकी बनेगी सरकार…

राजनीति

नमस्कार दोस्तो; महाराष्ट्र मे अगली सरकार बनाने के लिये 72 घंटे काफी अहम होने वाले हैं। मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना में खिचतान जारी है। जानकारि के लिये आपको बता दे कि महाराष्ट्र (Maharashtra government) विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में नई सरकार के गठन की गिनती शुरू हो चुकी है। इसी बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने बडा बयान दिया है। पवार ने कहा, ‘केवल एक ही विकल्प है, भाजपा और शिवसेना को सरकार बनानी चाहिए। राष्ट्रपति शासन से बचने के लिए इसके अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

 72 hours left in Maharashtra, know who will form the government

शरद पवार के इस बयान से शिवसेना पार्टी को बड़ा झटका लगा है। ऐसे इसलिए क्योंकि कुछ समय पहले ही शिवसेना प्रमुख नेता संजय राउत ने शरद पवार से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद शिवसेना के प्रमुख नेता संजय राउत ने कहा कि पवार महाराष्ट्र (Maharashtra government) राज्य और इस भारत देश के एक वरिष्ठ नेता हैं। वह महाराष्ट्र की इन राजनीतिक स्थितियो से चिंतित हैं। इसे लेकर हमारे बीच चर्चा भी हुई थी।

जानकारि के लिये आपको बता दें कि पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना और भाजपा का गठबंधन था। इस विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से ही दोनों दलों में सीएम पद के बंटवारे पर रुकी हुई है। शिवसेना पार्टी के सदस्यो का कहना है कि भाजपा के साथ उसका गठबंधन सीएम पद पर समझौते बाद ही हुआ, लेकिन भाजपा इससे मना कर रही है।

संजय राउत ने क्या कहा…

शिवसेना के प्रमुख नेता संजय राउत ने इससे पहले कहा था की, ‘हम केवल उस प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे जिस पर हमने विधानसभा चुनाव से पहले हमने 50-50 पर सहमति व्यक्त की थी। अब नए शर्तो का आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता। भाजपा और शिवसेना पार्टी ने चुनावों से पहले सीएम के पद को लेकर एक समझौता किया था और उसके बाद से ही हम गठबंधन के लिए आगे बढ़े है।

 72 hours left in Maharashtra, know who will form the government


इसी गठबंधन के बीच आदित्य ठाकरे के करीबी रिश्तेदार राहुल एन कनाल ने बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि जब शिवसेना के युवा नेता आदित्य मुख्यमंत्री बनेंगे तो वह इस पद की शपथ मुंबई के शिवाजी पार्क में लेंगे ।

लम्बे अरसे के बाद प्रीती जिंटा ‘दबंग 3’ में नजर आएंगी यह, है किरदार..

जाने क्या लिखा राहुल कनाल ने अपने ट्वीट मे,

शिवसेना पार्टी की युवा शाखा युवा सेना के सदस्य राहुल कनाल ने इसे लेकर एक बडा ट्वीट किया है, इसमें उन्होंने दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के साथ आदित्य ठाकरे की तस्वीर पोस्ट की। इसमें उन्होंने मराठी भाषा में लिखा है की, किसी दिन शिवाजी पार्क में एक आवाज गूंज उठेगी कि मैं बाला साहेब ठाकरे का पोता, ईश्वर की शपथ लेता हूं।

जाने एक ओर ट्वीट मे क्या लिखा… 

उन्होंने ट्वीट में लिखा है की, ‘यह ईश्वर की मर्जी है! इन शब्दों को उसी जगह पर सुनने के लिए ओर यह नजारा देखने के लिए सभी प्रतीक्षा कर रहे हैं, जहां हमारे मार्गदर्शक ने हमारा साथ छोड़ दिया था ओर उनका आशीर्वाद सदा हम सभी के साथ है। हमारे प्यारे महाराष्ट्र राज्य की सेवा करने की जिम्मेदारी है। ईश्वर महान है! जय हिंद जय महाराष्ट्र।’ 

ठाकरे परिवार के पहले सदस्य जीते विधानसभा सीट

बता दे कि 29 साल के आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से जीत चुके है ओर उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुरेश माने को 67,000 से अधिक वोटो के अंतराल से हरा दिया है। वह शिवसेना पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले ओर ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं।

अपने हि सॉन्ग पर धमाकेदार डांस, नेहा कक्कड़ का एक ओर Video हुआ वायरल

इस विधानसभा चुनाव के बाद से उन्हें महाराष्ट्र (Maharashtra CM) राज्य का होने वाला अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए कई पोस्टर सामने आए हैं। भाजपा और शिवसेना पार्टी ने महाराष्ट्र मे 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा का चुनाव दोनो ने एक साथ लड़ा। सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या प्राप्त करने के बाद भी सत्ता-बंटवारे पर दोनों दल भाजपा और शिवसेना पार्टी के बिच काफी मतभेद है। इस कारण के चलते राज्य में अभी तक सरकार नहीं बन पायी है। 

देवेंद्र फडणवीस ने कहा 

शिवसेना ने जोर देकर कहा है कि चुनाव लडने से पहले दोनो दल भाजपा और शिवसेना के बीच सीएम पद को ढाई साल के लिए साझा करने का समझौता हुआ है। लेकिन, महाराष्ट्र (Maharashtra government) के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि शिवसेना के साथ हमने ऐसा कोई वादा नहीं किया था। बता दें महाराष्ट्र की विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें जीतकर अकेली सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा हासिल किया है, जबकि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र राज्य विधानसभा में शिवसेना को 56 सिटे मिली है।

शिवसेना को 18 पद देने को तेयार

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह महाराष्ट्र (Maharashtra government) मे सिएम ओर ग्रह मंत्रि कि कुर्सी को छोडकर बाकी पद पर 50-50 के फार्मुला पर शिवसेना से बातचित के पक्षधर पर है। शिवसेना को 18 मंत्रि पद पेश कर सकती है। पर लडाई सीएम कि कुर्सी पर है।

एयरपोर्ट पर तैमूर ने मीडिया को देखते ही छोडा, करीना कपूर का हाथ..

Leave a Reply