65-year-old largest elephant protected

65 साल के देश के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा, अब सैनिक करेंगे

देश/दुनिया

नम्स्कार दोस्तों,  श्रीलंका के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा में हथियारों से लैस सेना के जवान तैनात रहेंगे। 65 साल के हाथी नंडुनगमुवा राजा की ऊंचाई 10.5 फीट है। वह श्रीलंका का सबसे बड़ा पालतू हाथी है। 65 साल के देश के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा, अब सैनिक के हाथ मे रहेगी|

largest elephant protected

largest elephant protected

 उसकी देखभाल करने वाले ने बताया कि नंडुनगमुवा कई उत्सवों में हिस्सा लेने के लिए मुख्य मार्गों से गुजरता है। इसी बात को देखते हुए सरकार ने इनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है।

हाथी को सुरक्षा देने की पेशकश की

बतादे हाथी के मालिक ने न्यूज एजेंसी से कहा- सितंबर 2015 में एक मोटरसाइकिल नंडुनगमुवा से टकराते-टकराते रह गई थी। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद सरकार ने मालिक से संपर्क किया। सड़क पर चलने के दौरान हाथी को सुरक्षा देने की पेशकश की। भीड़ भरे इलाकों में राजा के चलने के दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात सैनिकों के साथ देखरेख के लिए दो महावत भी होंगे।

90 किलोमीटर की यात्रा करता है हाथी…

नंडुनगमुवा श्रीलंका के उन चुनिंदा हाथियों में शामिल हैं, जो गौतम बुद्ध के अवशेष वाले पिटारे को वार्षिक झांकी के दौरान पवित्र बौद्ध मंदिर तक लेकर जाता है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए हाथी को कैंडी हिल रिसॉर्ट तक 90 किलोमीटर की यात्रा करनी होती है। हर साल अगस्त में यह धार्मिक आयोजन होता है, जिसमें सौ से अधिक हाथी हिस्सा लेते हैं।

श्रीलंका में कई अमीर लोग हाथी पालते हैं

श्रीलंका में हाथियों के साथ दुर्व्यहार का मुद्दा लगातार उठाया जा रहा है। बीते मंगलवार को 70 साल के हाथी टिकिरी की मौत धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के एक हफ्ते बाद हो गई थी। टिकिरी का शरीर हडि्डयों के ढांचे जैसा नजर आता था। कुछ दिन पहले टिकरी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। श्रीलंका में कई अमीर लोग हाथी पालते हैं, लेकिन उनकी समुचित देखरेख नहीं करते।

Dance Diwane-2 में प्रियंका चोपड़ा ओर माधुरी दिक्षित ने किया फाडू डांस

Leave a Reply